Thandai Benefits: होली पर जरूर पी जाती है ठंडाई, जानें इससे होने वाले अमेजिंग फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1600353

Thandai Benefits: होली पर जरूर पी जाती है ठंडाई, जानें इससे होने वाले अमेजिंग फायदे

Thandai Benefits: होली में लोगों के घर में तरह-तरह के व्यंजन बनते हैं. लेकिन जब तक ठंडाई (Thandai) ना हो, होली का रंग फीका रह जाता है. रंगों और पकवानों से भरी होली में ठंडाई पीने का मजा ही अलग होता है.

Thandai Benefits: होली पर जरूर पी जाती है ठंडाई, जानें इससे होने वाले अमेजिंग फायदे

Holi 2023: देशभर में 8 मार्च को होली का त्योहार बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाएगा. होली में लोगों के घर में तरह-तरह के व्यंजन बनते हैं. लोग अलग-अलग पकवानों के स्वाद उठाते हैं. लेकिन जब तक ठंडाई (Thandai) ना हो, होली का रंग फीका रह जाता है. रंगों और पकवानों से भरी होली में ठंडाई पीने का मजा ही अलग होता है. क्या आपको पता है कि ठंडाई सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसके सेवन से हमें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे, तो आइये जानते हैं. 

एनर्जी से भरपूर 
ठंडाई नेचुरल एनर्जी से भरपूर होती है. इसमें तरबूज और कद्दू के बीजों को मिलाया जाता है. जो शरीर को एनर्जी देता है. इसके अलावा ठंडाई में मिले बादाम और पिस्ता से भी शरीर को ताकत मिलती है. 

एंटी-डिप्रेशन है ठंडाई
ठंडाई में काली मिर्च और लौंग जैसे कई मसाले मिलाए जाते हैं. जो इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसके अलावा ठंडाई में केसर मिलने से यह एंटी-डिप्रेशन और एंटी-ऑक्सीडेंट के तौर पर काम करती है. जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

मुंह के छालों के लिए फायदेमंद
मुंह में छाले होना एक आम समस्या है. इससे बचने के लिए आप नियमित तौर पर ठंडाई का सेवन करें. आपको मुंह में छाले होने बंद हो जाएंगे.

कब्ज को रखे दूर
ठंडाई में खसखस का इस्तेमाल होता है, जो गेस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल की जलन जैसी समस्‍याओं से दूर रखकर कब्‍ज से बचाता है. खसखस में प्रोटीन, फाइबर, केल्शियम, फैट और मिनरल्‍स से भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए खुद को फिट रखने के लिए ठंडाई जरूर पिएं.

डाइजेस्टिव सिस्टम बनाए बेहतर
ठंडाई में सौंफ भी डाला जाता है, जिससे शरीर को ठंडक मिलती है. इससे गैस्ट्रिक समस्याएं दूर रहती हैं. सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होता है, जिससे पाचन-क्रिया में सुधार होता है. 

ब्‍लोटिंग को रोके 
ठंडाई पेट के ल‍िए बहुत अच्‍छी दवा है. यह शरीर को ठंडक देने के अलावा ये पेट फूलने जैसी समस्‍या को भी दूर करती है. ठंडाई में मेथी और सौंफ का इस्‍तेमाल होता है जो पाचन क्रिया को बढ़ाता है और ब्‍लोटिंग की समस्‍या को दूर करता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news