Holi health tips :होली पर रहता है फूड पॉइजनिंग का खतरा, बरतें ये 6 सावधानियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1595901

Holi health tips :होली पर रहता है फूड पॉइजनिंग का खतरा, बरतें ये 6 सावधानियां

होली का त्योहार आपके जीवन में खुशियों के रंग भरेगा. बशर्ते, इस त्योहार को संतुलित और अनुशासित तरीके से मनाएं. रंग लगाने से लेकर खानेपीने में बरती गई जरा सी लापरवाही आपको परेशानी में भी डाल सकती है. आइए जानते हैं इस मौके खानेपीने में कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए.

Holi health tips :होली पर रहता है फूड पॉइजनिंग का खतरा, बरतें ये 6 सावधानियां

लखनऊ : रंगों का त्योहार होली दस्तक दे चुका है. रंगों के साथ यही त्योहार लजीज पकवानों और व्यंजनों के लिए जाना जाता है. घर पर आने वाले मेहमानों का हम तरह-तरह के पकवान से स्वागत करते हैं. हम भी जी भर कर व्यंजन का लुत्फ उठाते हैं. लेकिन कई बार देखा जाता है कि हमारी जरा सी लापरवाही फूड पॉइजनिंग या दूसरी समस्याओं की वजह बन जाती है. ऐसे में त्योहार का खूब मजा लें, लेकिन कुछ बातों की सावधानी भी बरतें. जैसे

गुझिया खाएं लेकिन मिलावट से बचें
होली की पहचान ही गुझिया होती है. लेकिन इस दौरान बाजार में मिलने वाली गुझिया में मिलावट की आशंका काफी रहती है. ऐसे में कोशिश करें कि घर की बनी गुझिया खाएं. उसमें जिस खोवे का इस्तेमाल किया गया है उसमें मिलावट न हो. यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपके लिए गुझिया से दूर रहना ही बेहतर होगा.

अच्छे तेल से बनी चीज ही खाएं
इस दिन अक्सर ज्यादा तली हुई चीज घरों में बनती है. कोशिश करें कि एक संतुलित मात्रा से ज्यादा तली हुई चीज न खाएं. यदि बाजार से तले हुए समोसे, पकौड़े,पापड़ आदि ला रहे हैं तो वह कैसे तेल में तैयार हुआ है, इसे परख लें. बेसन और प्याज के पकौड़े लोग कई बार ज्यादा खा लेते हैं, यही फिर कब्ज की वजह बन जाता है.

ज्यादा ठंडई करेगी नुकसान
होली की एक और पहचान ठंडई है. यह एक पेय पदार्थ है. वैसे तो यह कई तरह की चीजों को मिलाकर बनाया जाता है लेकिन इसमें कैनबिस के पत्ते सहित अन्य ऐसी चीजें होती हैं जो सेहत के लिए खतरनाक होती हैं. इसलिए ठंडई पीते समय मात्रा का ख्याल जरुर रखें. कुछ लोग भांग भी खाते हैं, इससे बचना चाहिए. कोई भी ऐसा पदार्थ जो सर्टिफाइड नहीं है, उसका सेवन आपको परेशानी में डाल सकता है. 

यह भी पढ़ें: यदि हर दिन खाएंगे एक कीवी तो नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास, जानिए इस फल के 7 बड़े फायदे

दही की क्वालिटी चेक करें
होली के दिन दही बड़ा अधिकांश घरों में बनता है. चूंकि यह उड़द और चने के दाल को मिलाकर बनाया जाता है और आप जानते ही हैं कि उड़द की दाल खाने से कब्ज की समस्या होती है इसलिए आपको चाहे कितना भी स्वादिष्ट लगे, खुद पर कंट्रोल करें. दही वड़ा में इस्तेमाल होने वाले दही की क्वालिटी जरुर चेक कर लें.

फल खाएं
आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स और नट्स का इस्तेमाल करें. ये सेहतमंद होने के साथ टेस्टी होते हैं. आप फल खाएं. फलों में सामान्यत: बाजार में मिलने वाली मिठाईयों और पकवान के मुकाबले मिलावट कम होती है.

WATCH: 1951 में नयी दिल्ली में हुए पहले एशियाई खेल, जानें 4 मार्च की इतिहास में महत्वपूर्ण घटनाएं

Trending news