Arthritis Pain: घर में रखी इन पांच चीजों से फौरन दूर होगा गठिया का दर्द, घरेलू उपायों से मिलेगा Pain से छुटकारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1683167

Arthritis Pain: घर में रखी इन पांच चीजों से फौरन दूर होगा गठिया का दर्द, घरेलू उपायों से मिलेगा Pain से छुटकारा

Arthritis Pain Remedies: गठिया (Arthritis) एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमें हडि्डयों और उनके जोड़ों में बर्दाश्त के बाहर दर्द होता है...इस दर्द से चलने-फिरने जैसे रोजमर्रा के कामों को करना भी मुश्किल हो जाता है. ..

Arthritis Pain:  घर में रखी इन पांच चीजों से फौरन दूर होगा गठिया का दर्द, घरेलू उपायों से मिलेगा Pain से छुटकारा

गठिया (Arthritis): गठिया यानी आर्थराइटिस के दर्द से वो लोग अच्छी तरह से वाकिफ होंगे जो इससे पीड़ित हैं. इस दर्द में हड्डियों के जोड़ों में बहुत ही असहनीय दर्द होता है. गठिया मुख्य रूप से शरीर के साइनोवियल जॉइंट (Synovial Joint) की सूजन होती है. गठिया (Arthritis) एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमें हडि्डयों और उनके जोड़ों में बर्दाश्त के बाहर दर्द होता है. यहां पर हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आप आर्थराइटिस की समस्या में काफी रिलीफ पा सकते हैं. 

क्या होता है Arthritis में?
वैसे तो ज्यादातर ये परेशानी मोटे और 50 साल से ऊपर की उम्र के लोगों में देखी जाती है लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के चलते युवा भी इसके चपेट में आ रहे हैं. इसके  कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं उनमें टूट-फूट शुरू हो जाती है. गठिया में हडि्डयां घिसने लग जाती हैं और जरा सा भी छूने या हिलाने पर उनमें तेज दर्द होने लगता है.  गठिया जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगती है.  इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है,लेकिन अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करके आप इसके दर्द को कम कर सकते हैं. जैसे कि नियमित एक्सरसाइज और अच्छे खान-पान से आपको मदद मिल सकती है.

बॉडी के किसी हिस्से के दर्द को न करें नजरअंदाज, इग्नोर करना पड़ेगा सेहत पर भारी, दवाई खाते बीतेगी जिंदगी

गठिया के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

अदरक
गठिया के रोग में अदरक काफी फायदेमंद होता है. इसमें दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं जो जोड़ों में होने वाले दर्द को आराम देते हैं. अगर आप भी इससे पीड़ित हैं तो रोज दिन में तीन बार पानी के साथ 6 चम्मच सोंठ पाउडर, 6 चम्मच काले जीरे का पाउडर और 3 चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं. इस उपाय से आर्थराइटिस में होने वाले दर्द में आराम मिलता है. ताजा कच्चा अदरक भी आप खा सकते हैं.

बॉडी के किसी हिस्से के दर्द को न करें नजरअंदाज, इग्नोर करना पड़ेगा सेहत पर भारी, दवाई खाते बीतेगी जिंदगी

लहसुन
सभी घरों में पाया जाने वाला लहसुन भी गठिया के दर्द में राहत दे सकता है. नियमित लहसुन खाने से गठिया रोग में आराम मिलता है. सुबह उठने के बाद खाली पेट लहसुन की कलियां खाएं. अगर आप लहसुन कच्चा नहीं खा सकते हैं तो आप सब्जी में इसका इस्तेमाल बढ़ा सकते हैं.

सरसों का तेल
सरसों का तेल हल्का सा गर्म करके रोज जोड़ों में मसाज करने पर जोड़ों में खून का बहाव तेज हो जाता है और दर्द से आराम मिलता है. जोड़ों में तेल से मसाज करने के बाद इसे पॉलीथिन से कवर कर लें और गर्म तौलिए को इस पर रखकर सिकाई करें. इससे आपको आर्थराइटिस में होने वाले पेन से राहत मिलेगी. 

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर में काफी मात्रा में मिनरल्स, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस होते हैं जो जोड़ों के दर्द में काफी लाभकारी होते हैं. ये जोड़ों के बीच जमे हुए टाक्सिन्स को निकाल देता है. एक कप गर्म पानी में रोज सुबह एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिलाकर पीने से आर्थराइटिस में आराम होता है.

दालचीनी
एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद को एक कप गर्म पानी में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीएं. नियमित ऐसा करने पर आपको आराम मिलने लगेगा.आप दालचीनी पाउडर और शहद का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर धीरे-धीरे मसाज कर सकते हैं. दालचीनी के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट और दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं जो आर्थराइटिस के दर्द से निजात दिलाते हैं. 

हल्दी
हल्दी भोजन के साथ सेहत और सौंदर्य में भी इस्तेमाल की जाती है. ये बहुत काम की होती है. हल्दी अपने दर्द निवारक गुणों के लिए जानी जाती है. इसमें मौजूद करक्यूमिन दर्द में राहत देता है. अगर गठिया का दर्द  है तो रोज एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं, आराम मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Fruits For Diabetes Patient: डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं मीठे फल! बस इन बातों का रखना होगा ख्याल, कंट्रोल में रहेगा बीपी

Shower Gel and Body Wash: सर्दियों में साबुन को कहें बाय-बाय, शॉवर जैल और बॉडी वॉश से निखारें त्वचा, जानें दोनों के बीच अंतर

Trending news