Ayushman Card Eligibility: आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं या नहीं, घर बैठे मिनटों में करें पता, मिलता है 5 लाख का मुफ्त इलाज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1519378

Ayushman Card Eligibility: आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं या नहीं, घर बैठे मिनटों में करें पता, मिलता है 5 लाख का मुफ्त इलाज

Ayushman card Eligibility: आयुष्मान कार्ड के जरिए जरूरतमंदों को 5 लाख रुपये के मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है. अगर आप भी पात्र हैं तो योजना का लाभ ले सकते हैं. यहां दी गई जानकारी की मदद से आप घर बैठे पात्रता चेक कर सकते हैं. 

Ayushman Bharat Yojna

Ayushman card Eligibility: गरीब-जरूरतमंदों की मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन्ही में से एक है आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna). जिसे अब 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना' के नाम से जाना जाता है. योजना के जरिए पात्रों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं, जिसके जरिए वह चयनित अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त में इलाज करा सकते हैं.

 योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं, इसके लिए आपको पात्रता जाननी होगी. इस काम को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर आप घर बैठे कर सकते हैं. तो चलिए आइए जानते हैं.योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल होनी चाहिए. साथ ही उसका नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना SECC-2011 में होना चाहिए.

इन स्टेप्स को फॉलो कर घर बैठे चेक सकते हैं पात्रता (How TO Check Ayushman card Eligibility)
- आयुष्मान कार्ड की पात्रता जानने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in/search/eligible पर जाना होगा.
- इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, और उसके नीचे दिए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा.
- अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा. 
- यहां आपको पहले अपने राज्य का विकल्प चुनना होगा, जहां के आप निवासी हैं.
- अब नीचे 'सेलेक्ट कैटगरी' के ऑप्शन में आपके सामने पात्रता की जांच के लिए  मोबाइल नंबर, नाम, राशन कार्ड नंबर, के विकल्प आएंगे.
-  इनमें से किसी किसी को सेलेक्ट करें और डिटेल दर्ज करें. 
- अगर आापका नाम पेज के दाईं ओर दिखाई दे रहा है, तो आप इसके लिए पात्र हैं.
- इसके अलावा आप नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर भी अपनी पात्रता चेक कर सकते है.

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान की 13वीं किस्त मिलेगी या नहीं? ऐसे चेक करें

बता दें, प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना (Ayushman Bharat YOjna) को साल 2018 में शुरू किया था. अब तक योजना से करीब 4.5 करोड़ लोगों को जोड़ा जा चुका है.  योजना का उद्देश्य गरीब तबके को मुफ्त में इलाज की सुविधा उपलब्ध कराना है. जिसके जरिए सरकार 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराती है. योजना के का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवदेन किया जा सकता है. योजना के जरिए पात्रों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड दिए जाते हैं, जिसके जरिए पात्र चयनित अस्तपाल में जाकर मुफ्त में इलाज करा सकते हैं. 

WATCH: टैक्स सेविंग के साथ चाहते हैं निवेश का सबसे बेहतर प्लान, तो इससे बेहतर कुछ नहीं

Trending news