Wood Apple Juice : बेल के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, अभी जान लीजिए घर में ही बेल का जूस बनाने की विधि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1661925

Wood Apple Juice : बेल के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, अभी जान लीजिए घर में ही बेल का जूस बनाने की विधि

Bel Juice Recipe: गर्मी का मौसम आते ही हम इस बात पर अधिक ध्यान देने लगते हैं कि कैसे खुद को लू से बचाए रखें, शरीर को कैसे ठंडा रखें. इसके लिए एक विकल्प बेल का जूस भी हो सकता है. 

Wood Apple Juice (फाइल फोटो)

Wood Apple Juice : बेल पत्र के बारे में तो आपने सुना ही होगा. वही बेल पत्र जो भगवान शंकर पर चढ़ाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेल के पेड़ में लगने वाला बेल का फल सेहत के लिए कितना लाभकारी है. चलिए आज बेल से जुड़ी कुछ इंटरेस्टिंग बातों को जान लेते हैं. 

बेल की तासीर ठंडी होती है ऐसे में आप अगर गर्मी के दिनों में इसका सेवन करते हैं तो आपको बहुत फायदा होगा. गर्मी के दिनों में इसके सेवन से लू लगने का खतरा बहुत कम हो जाता है. 

बिना जूसर के बेल का शरबत

आप बेल को बड़े ही सस्ते दाम में खरीदकर खा सकते हैं. लेकिन आप खाना नहीं बल्कि इस फल से बना जूस पीना चाहते हैं तो भी इसका जूस आपको बड़ी ही आसानी से मार्केट में मिल जाएगा. हालांकि, घर पर आप बेल के फल का शरबत भी बना सकते हैं वो भी साफ-सुथरे तरीके से. घर पर ही कैसे  बिना जूसर के बेल का शरबत बना सकते हैं, आइए जानते हैं. 

कैसे बनाएं बेल का जूस
सबसे पहले एक बेल का फल खरीद लाएं. 
फल को धो लें और किसी भारी चीज से इसे फोड़ लें.
गूदे को एक चम्मच की मदद से निकलकर कंटेनर में रखें. 
कंटेनर में एक गिलास पानी डालकर कुछ मिनट तक छोड़ दें. 
फिर हल्के हाथ से इसे मसले और इसके बीज और रेसे निकाल लें.
घोल को छलनी से छान लें.
फिर शक्कर और आइस क्यूब मिक्स करें
बस घर में ही आपका बेल का जूस तैयार है. 

बेल के जूस के फायदे जान लीजिए
बेल का जूस गर्मी के मौसम में शरीर को शीतल बनाए रखता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है. कब्ज, ब्लोटिंग, एसिडिटी जैसी दिक्कतें दूर होती हैं. इसके सेवन से खून साफ होता है. 

औषधीय गुणों से भरा बेल 
बेल में कई औषधीय गुण होते हैं, इनके नियमित रूप से खाली पेट में सेवन करने से अनेक फायदे होते हैं. खास ख्याल इस बात का रखना है कि रात के समय में और ज्यादा मात्रा में इसे न खाया जाए क्योंकि इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. बेल को लेकर अच्छी बात ये है कि इस फल को साबुत कई महीने स्टोर किया जा सकता है और इसके जूस को एक सप्ताह तक फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- बड़ी हस्तियों के twitter accounts से blue tick गायब, वेरिफाइड ब्लू चेकमार्क के लिए जेब करनी होगी ढीली

 

यह भी पढ़ें- Gold and Silver Price Today: अक्षय तृतीया से पहले सोने-चांदी के दाम में गिरावट, खरीदारी से पहले देखें गोल्ड-सिल्वर का रेट

 

Watch: कुंडली में भी होती है शराबी बनने की वजह, जानें नशामुक्ति के ज्योतिषीय उपाय और टोटके

Trending news