IIT प्रो. मणींद्र अग्रवाल का दावा: देश में आ चुका है कोरोना का पीक, तेजी से कम होंगे मामले
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1080144

IIT प्रो. मणींद्र अग्रवाल का दावा: देश में आ चुका है कोरोना का पीक, तेजी से कम होंगे मामले

प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने गणितीय मॉडल के आधार पर दावा किया कि अब कोरोना संक्रमण तेजी से कम होगा. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, झारखंड में कोरोना पीक आ चुका है.

प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल.

श्याम तिवारी/कानपुर: देश-प्रदेश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर (Corona Third Wave) तेजी से फैल रही है. इसी बीच आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल (IIT Kanpur Professor Manindra Agrawal) ने एक दावा किया है. प्रोफेसर के मुताबिक, देश में कोरोना की तीसरी लहर अब पीक पर है. देश में कोरोना संक्रमण के केस में कमी आना शुरू हो जाएगी. हालांकि केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों में पीक आना अभी बाकी है. इन प्रदेशों में संक्रमण अभी तेजी से बढ़ेगा. इसके बाद कमी आएगी. 

यूपी समेत कई राज्यों में आ चुकी कोरोना के तीसरी लहर की पीक 
प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने गणितीय मॉडल के आधार पर दावा किया कि अब संक्रमण तेजी से कम होगा. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, झारखंड में कोरोना पीक आ चुका है. उत्तर प्रदेश में 19 जनवरी, बिहार में 18 जनवरी को पीक आ चुका है, जिसके चलते यहां संक्रमण में कमी आना शुरू हो गई है. 

ये भी पढ़ें- महंत नरेंद्र गिरी केस: आरोपी आनंद गिरी की जमानत अर्जी पर फिर टली सुनवाई, जानें वजह

"जल्द खत्म होगी तीसरी लहर"
प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने आगे कहा कि हमने जो पहले प्रीडिक्शन किए थे वही अभी तक कायम हैं. देश में साढ़े तीन लाख केस प्रतिदिन पीक था. हालांकि प्रोजेक्टेड संख्या से काफी कम केस आ रहे थे. क्योंकि इस बार लोगों ने टेस्टिंग करवाने की जरूरत नहीं समझी. इसके अलावा हम लोग गुजरात समेत कुछ अन्य राज्यों को लेकर रिवाइस प्रोजेक्शन करेंगे. उन्होंने कहा कि जल्द ही यह लहर खत्म हो जाएगी. 

लोगों से की ये अपील 
इस दौरान प्रोफेसर ने अपील करते हुए कहा कि कोरोना की संख्या में कमी आने के बाद भी लोगों को सावधान रहना होगा. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अभी भी करना होगा. इसके अलावा जिन लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीका नहीं लगवाया, वो वैक्सीनेशन जरूर करवाएं. इसके साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और मास्क पहनें. 

ये भी पढ़ें- कांग्रेस के कुंवर ने छोड़ा पार्टी का हाथ, भाजपाई हुए RPN SINGH, लड़ सकते हैं चुनाव

WATCH LIVE TV

Trending news