आईआईटी रुड़की ने लॉन्च किया नागरिक सेवा ऐप, डॉक्टर से परामर्श भी ले सकेंगे
Advertisement

आईआईटी रुड़की ने लॉन्च किया नागरिक सेवा ऐप, डॉक्टर से परामर्श भी ले सकेंगे

आईआईटी रुड़की ने स्थानीय लोगों को एक तोहफा दिया है. अपने 175वें स्थापना वर्ष के मौके पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने नागरिक सेवा ऐप 'रुड़की सेवा' लांच की है. इससे स्थानीय लोग लगभग 30 सेवाओं का लाभ ले सकेंगे.

आईआईटी रुड़की ने लॉन्च किया नागरिक सेवा ऐप, डॉक्टर से परामर्श भी ले सकेंगे

रुड़की: आईआईटी रुड़की ने रुड़की शहर के नागरिकों के लिए नागरिक सेवा ऐप रुड़की सेवा लांच की है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की की गौरवशाली 175वें स्थापना दिवस के मौके पर यह ऐप लॉन्च किया गया है. आईआईटी के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के अस्टिटेंट प्रोफेसर सौरभ विजय और उनकी टीम ने ऐप बनाई है. इसमें तीस से अधिक सेवाएं हासिल की जा सकती हैं. 

प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है

इस प्लेटफार्म के जरिए रुड़की शहर वासियों को ऑनलाइन ऐप के जरिए सेवा उपलब्ध कराना है. इस ऐप को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. यह वेब ब्राउजर से एक्सेस किया जा सकता है. इसकी मदद से डॉक्टर से टेलीमेडिसिन के लिए समय लेने से लेकर कैब सर्विस तक की सुविधा है. यह एक वन स्टॉप प्लेटफॉर्म है. इसके जरिए यूजर एक जगह से प्रोफेशनल सहित प्रशिक्षित और सत्यापित सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: रेल पटरी पर इंसान और जानवर को देखते ही रुक जाएगी ट्रेन, आगरा रेल डिवीजन ने बनाया एप

कई नागरिक सेवाएं मिलेंगी

ऐप के लॉचिंग के मौके पर प्रो. अजीत के चतुर्वेदी ने कहा कि यह ऐप जन-जन के लिए उपयोगी होगा. इसके एक बटन से लोगों को रोजमर्रा की सेवाएं मिल सकेंगी. वहीं ऐप को तैयार करने प्रो. सौरभ विजय के मुताबिक स्थानीय लोगों के सुझाव पर हमने टेलीमेडिसिन को भी इसमें शामिल किया है. इस मौके पर मेयर गौरव गोयल ने कहा कि हमारी सरकार की सफलता के मंत्रों में से एक नागरिकों के हाथ  में शक्ति प्रदान करना है. यह ऐप रुड़की वासियों के लिए आवश्यक सेवा का ताना-बाना तैयार करेगा. इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. अरुण कुमार ने कहा कि सार्वजनिक सेवा देने वालों के लिए यह ऐप प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा. इससे रुड़की शहर में गुड गवर्नेंस को नई पहचान मिलेगी.

Trending news