Indian Railway: रेलवे ने बदला नियम, अब टिकट बुक करते वक्त नहीं देना होगा डेस्टिनेशन एड्रेस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1153190

Indian Railway: रेलवे ने बदला नियम, अब टिकट बुक करते वक्त नहीं देना होगा डेस्टिनेशन एड्रेस

Indian Railway: पिछले दो सालों में कोरोना के कारण रेलवे ने कई सारे नियमों में बदलाव किया है. ऐसे में एक बदलाव ये भी था कि सभी यात्रियों को टिकट बुक करते समय अपना ऐड्रेस लिखना जरुरी है, लेकिन अब इसे वापस लेने पर फैसला किया गया है. 

Indian Railway: रेलवे ने बदला नियम, अब टिकट बुक करते वक्त नहीं देना होगा डेस्टिनेशन एड्रेस

लखनऊ: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. अब से यात्रियों को ट्रेन में टिकट बुक कराते समय अपने गंतव्य (Address) का पूरा पता देने की जरूरत नहीं है. यानी की अब आप बिना अपना पता लिखे भी टिकट बुक कर सकते हैं. इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने निर्देश जारी कर दिया है. 

योगी सरकार ने किया प्रशासनिक फेरबदेल, नौ जिलों के 14 आईपीएस अधिकारियों के हुए तबादले

दो सालों में हुए कई सारे बदलाव
पिछले दो सालों में कोरोना के कारण रेलवे ने कई सारे नियमों में बदलाव किया है. ऐसे में एक बदलाव ये भी था कि सभी यात्रियों को टिकट बुक करते समय अपना एड्रेस लिखना जरुरी है. इस नियम को शुरू करने के सबसे बड़ी वजह थी कि किसी भी तरह की जरूरत पड़ने पर यात्रियों के परिवार से तुरंत संपर्क किया जा सके. 

लोगों के सुविधा के लिए शुरू हुई थी यह व्यवस्था
दो साल पहले कोरोना के कारण ट्रेनों की आवाजाही बंद थी. इसके बाद मई 2020 में विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था. उस समय यात्रा करते वक्त किसी यात्री को कोई भी दिक्कत होने पर परेशानी नहीं हो. इस वजह से अपने गंतव्य का पूरा पता बताना अनिवार्य कर दिया गया था. हालांकि कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद भी यह व्यवस्था लागू थी, लेकिन अब इसे वापस लेने पर फैसला किया गया है. 

रेलवे बोर्ड ने दिया निर्देश
बता दें, रेलवे बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय रेलवे को पत्र जारी कर इस व्यवस्था को वापस लेने का निर्देश दे दिया है.  साथ ही भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) और क्रिस को भी इस संबंध में उचित कदम उठाने को कहा गया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news