IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, अब यात्रियों को नहीं होना पड़ेगा शुद्ध शाकाहारी खाने के लिए परेशान
Advertisement

IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, अब यात्रियों को नहीं होना पड़ेगा शुद्ध शाकाहारी खाने के लिए परेशान

  आईआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा यात्रियों की धार्मिक आस्था को ध्यान में रखकर सात्विक भोजन की सर्विस की शुरुआत की गई है. ट्रेन में सफर करते हुए लोगों को अब शुद्ध शाकाहारी खाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.

IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, अब यात्रियों को नहीं होना पड़ेगा शुद्ध शाकाहारी खाने के लिए परेशान

नई दिल्लीः ट्रेन यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. इंडियन रेलवे (Indian Railway) अपने पैसेंजर्स (Passengers) की सहूलियतों को देखते हुए नई-नई सर्विस उपलब्ध कराता है. इसी क्रम में आईआरसीटीसी (IRCTC) नई सर्विस लेकर आया है. अब ट्रेन में शुद्ध सात्विक खाना खाने वाले यात्रियों को सात्विक खाना उपलब्ध हो सकेगा. दरअसल, आईआरसीटीसी ने इस्कॉन के साथ करार किया है.

अब रेल यात्री इस्कॉन मंदिर (Iskcon Temple) के रेस्टोरेंट गोविंदा से सात्विक भोजन मंगवा सकेंगे. फर्स्ट स्टेप में हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से इस सुविधा की शुरुआत की गई है. जल्द ही अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी. 

शुद्ध शाकाहारी खाने के लिए नहीं होना होगा परेशान
अक्सर यह देखने में आता है कि ट्रेन में सफर करते हुए कई लोगों को शुद्ध शाकाहारी खाने के लिए परेशान होना पड़ता है. वहीं, ऐसे यात्री जो प्याज और लहसुन वाला खाना भी नहीं खाते उन्हें ज्यादातर यह परेशानी आती है. ऐसे यात्रियों को पेंट्री कार या ई-केटरिंग के जरिए मिलने वाले भोजन की शुद्धता को लेकर हमेशा आशंका बनी रहती है. इस वजह से यात्री वहां से खाना भी नहीं ऑर्डर नहीं करते. 

शिमला-मनाली छोड़िए, यूपी के इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान, कम बजट के साथ मजा होगा दोगुना

इस्कॉन मंदिर के रेस्टोरेंट से मंगवा सकेंगे खाना
ऐसे यात्रियों की दिक्कत तब और ज्यादा बढ़ जाती है जब उन्हें लंबी दूरी की यात्रा करनी होती है. आईआरसीटीसी ने ऐसे यात्रियों की परेशानी को देखते हुए बेहतरीन कदम उठाया है. अब इस्कॉन मंदिर के गोविंदा रेस्टोरेंट से यात्री सात्विक खाना ऑर्डर कर सकेंगे.

यात्री आईआरसीटीसी की ई-केटरिंग वेबसाइट या फिर फूड-ऑन-ट्रैक ऐप पर खाना बुक कर सकेंगे. इससे पहले चैत्र नवरात्रि के दौरान आईआरसीटीसी ने ऑन बोर्ड व्रत रखने वाले यात्रियों के लिए स्पेशल सात्विक व्रत खाली की पेशकश की थी. इस खाने को सेंधा नमक डालकर तैयार किया गया था.

गर्मी की छुट्टियों में बनाएं गोंडा घूमने का प्लान, कम खर्च में ट्रिप का मजा हो जाएगा दोगुना

शाकाहारी खाने का मेन्यू
आईआरसीटीसी के मुताबिक, यात्रियों की धार्मिक आस्था को ध्यान में रखकर सात्विक भोजन की सर्विस की शुरुआत की गई है. इस सर्विस के मेन्यू में डीलक्स थाली, महाराजा थाली, पुरानी दिल्ली वेज बिरयानी, पनीर के व्यंजन, नूडल्स, दाल मखनी समेत तमाम सात्विक व्यंजन शामिल होंगे. 

सीट पर मिलेगा खाना
बता दें, यात्रियों को अपनी यात्रा के तय समय से कम से कम 2 घंटे पहले अपने पीएनआर नंबर के साथ खाना ऑर्डर करना होगा, जिसके बाद यात्रियों को उनके सीट पर ही सात्विक भोजन उपलब्ध हो सकेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news