Indian Railway Rules: Coach पर लिखे 5 Digit कोड का ये होता है मतलब, ऐसे झट से पता लगा लेंगे बोगी की कैटेगरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1218990

Indian Railway Rules: Coach पर लिखे 5 Digit कोड का ये होता है मतलब, ऐसे झट से पता लगा लेंगे बोगी की कैटेगरी

क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि ट्रेन के हर डिब्बे पर एक 5 डिजिट का नंबर लिखा होता है? यकीनन आपका जवाब ना ही होगा. रेलवे के नियमों के अनुसार, इन 5 नंबर में बोगी से जुड़ी कई खास जानकारी छुपी होती है. 

Indian Railway Rules: Coach पर लिखे 5 Digit कोड का ये होता है मतलब, ऐसे झट से पता लगा लेंगे बोगी की कैटेगरी

Indian Railway: लंबी दूरी की यात्रा करना हो या फिर एक शहर से दूसरे शहर जाना हो, रेलवे से यात्रा करना भारतीय नागरिकों (Indians) की पहली पसंद होती है. रेल (Train) से सफर करना सुरक्षित होने के साथ-साथ आरामदायक होता है. हालांकि, आप में से ज्यादातर लोग लगभग रोज ही ट्रेन से यात्रा करते हैं.

बावजूद इसके क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि ट्रेन के हर डिब्बे पर एक 5 डिजिट (Digit) का एक नंबर लिखा होता है? यकीनन आपका जवाब ना ही होगा. दरअसल, यह नंबर बहुत खास होता है. रेलवे के नियमों के अनुसार, इन 5 नंबर में बोगी से जुड़ी कई खास जानकारी छुपी होती है. आज हम आपको इससे जुड़ी अहम जानकारी दे रहे हैं. 

क्या मतलब है इस डिजिट का?
ट्रेन की हर बोगी के बाहर लिखे इन पांच नंबर्स में बोगी से संबंधित जानकारी होती है. जैसे कि इस बोगी का निर्माण कब हुआ था और यह बोगी किस प्रकार की है. इसमें पहले दो डिजिट बताते हैं कि ट्रेन की इस बोगी का निर्माण कब हुआ था और लास्ट के तीन डिजिट इस बोगी की कैटेगरी बताते हैं.

रोजाना केवल एक अनार खाने के हैं इतने फायदे, खून बढ़ाने के साथ ही निखारता है रूप, जानें

जानें पहली दो डिजिट का अर्थ
जैसे कि मान लीजिए ट्रेन की किसी बोगी पर 07497 नंबर लिखा है, तो इस डिजिट को दो हिस्सों में तोड़कर पढ़ा जाता है. पहले दो डिजिट से हमें इसके बनने के समय का पता चलता है. जैसे इस केस में यह बोगी 2007 में बनी थी. वहीं, अगर बोगी पर 93397 लिखा होता, तो इस बोगी का निर्माण 1993 में हुआ होता.

जानें लास्ट की 3 डिजिट का अर्थ
वहीं, बोगी पर लिखे गए बाद के 3 नंबर उस डिब्बे की कैटेगरी यानी क्लास को दर्शाते हैं. जैसे 07497 में यह डिब्बा जनरल क्लास का हुआ. जबकि, 93397 में डिब्बा स्लीपर क्लास का है. 

भोजपुरी एक्ट्रेस Pakhi Hegde की अदाएं हैं कमाल, इन तस्वीरों को देख बढ़ जाएंगी दिल की धड़कनें

ऐसे समझें 
इस बारे में आपको यहां विस्तार से बताया जा रहा है कि कैसे आप लास्ट की 3 डिजिट से यह पहचानेंगे कि डिब्बा किस क्लास का है. ये समझने के लिए आप यहां दिए जा रहे इस चार्ट को देख सकते हैं. 

बोगी डिजिट चार्ट 
001-025- AC First class
026-050- Composite 1AC + AC-2T
051-100- AC-2T
101-150- AC-3T
151-200- CC(AC Chair Car)
201-400- SL(2nd Class Sleeper)
401-600- GS(General 2nd Class)
601-700- 2S(2nd Class Sitting/Jan Shatabdi Chair Class)
701-800- Sitting Cum luggage Rake
801 + यानी की  Pantry Car, Generator or Mail

समझने में होगी आसानी
अगली बार जब आप ट्रेन से यात्रा करेंगे, तो आप अपनी बोगी के बाहर लिखे नंबर को देख कर फौरन ही आसानी से बता सकते हैं, कि यह बोगी कब बनी है और किस क्लास की है. यह जानकारी आपके लिए काम की हो सकती है. 

WATCH LIVE TV

Trending news