Indian Railways: ट्रेन में छूट गया है सामान तो ना हों परेशान, इन तरीकों से मिलेगा वापस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1500742

Indian Railways: ट्रेन में छूट गया है सामान तो ना हों परेशान, इन तरीकों से मिलेगा वापस

Indian Railway: ट्रेन में सफर के दौरान कई बार लोगों का सामान उसी में छूट जाता है, जिसके बाद वह उसे पाने की उम्मीद छोड़ देते हैं लेकिन समय पर आप अलर्ट हैं तो जाएं तो इसके वापस मिलने के चांस बढ़ जाते हैं, जानिए इसके लिए क्या करना होगा.

Indian Railways: ट्रेन में छूट गया है सामान तो ना हों परेशान, इन तरीकों से मिलेगा वापस

Indian Railways: आमतौर पर ट्रेन में सामान छूट जाने के बाद लोग हाथ पर हाथ धरे बैठे रह जाते हैं. कई लोगों को लगता है कि सामान वापस नहीं मिलेगा लेकिन आप ऐसा न करें. अगली बार किसी भी ट्रेन में सामान छूट जाए तो उसे वापस पाने की आस मत छोड़िए. गुम हुए सामान की तुरंत शिकायत करने पर आपको वो वापस मिल सकता है. 

सामान छूटने पर फौरन करें ये काम 
आपको सामान छूटने का जैसे ही पता चले जल्द-से-जल्द वापस उसी स्टेशन पर पहुंचे जहां आप प्लेटफॉर्म पर उतरे थे. स्टेशन पहुंचकर सबसे पहले रेल अधिकारियों से मिले और उनके साथ जाकर  RPF को इसकी सूचना दें. आप आरपीएफ में FIR भी दर्ज करा सकते हैं. इसके बाद रेलवे और पुलिस की आधिकारिक और कानूनी जिम्मेदारी बन जाएगी कि वो सामान ढूंढने के लिए तुरंत जांच-पड़ताल करें. इसके बाद जांच टीम सबसे पहले आपके द्वारा बताई गई ट्रेन के सीट नंबर की जांच करेगी. वहां अगर सामान मिल गया, तो उसे नजदीकी आरपीएफ थाने में जमा करवाया जाएगा. कुछ मामलों में बरामद किया गया सामान उसी स्टेशन में पहुंचा दिया जाता है, जहां शिकायतकर्ता ने FIR दर्ज करवाई है.

Train Ticket Booking: बुकिंग के समय बस कर लें ये काम, आसानी से मिल जाएगी कंफर्म टिकट

जानिए कैसे सामान मिलेगा वापस
इसके बाद सामान को वापस लेने के आपको उस स्टेशन में बुलाया जाएगा, जहां जरूरी दस्तावेज दिखाकर उस समान को आप वापस ले सकेंगे. अगर व्यवस्था है तो आपके सामान को घर भी पहुंचाया जा सकता है. बता दें, खोया सामान मिलने पर उसे रेलवे स्टेशन पर जमा कराया जाता है. अगर इसमें कोई महंगा सामान मिलताहै तो उसे स्टेशन पर 24 घंटे ही रखा जा सकता है. इसके बाद इसे जोनल ऑफिस में भेज दिया जाता है. इन सामान को 3 महीन तक रखते हैं, इसके बाद इसे आगे बढ़ा दिया जाता है. 

WATCH: सलमान खान बॉलीवुड में करा रहे हैं इस हैंडसम हंक की एंट्री, जानें कौन है ये नौजवान

 

Trending news