भारत से नेपाल जाना हुआ और भी आसान, 21 जून से IRCTC चला रही खास Train
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1213986

भारत से नेपाल जाना हुआ और भी आसान, 21 जून से IRCTC चला रही खास Train

इंडियन रेलवे ने आईआरसीटीसी की भारत गौरव योजना को स्वीकृति दे दी है, जिसके बाद आप आप ट्रेन से नेपाल के टूरिस्ट प्लेस पर जा सकेंगे. यानी रेलवे आपको बेहद कम खर्च में नेपाल के तीर्थस्थलों के दर्शन कराएगा.

भारत से नेपाल जाना हुआ और भी आसान, 21 जून से IRCTC चला रही खास Train

नई दिल्लीः इंडियन रेलवे विश्व का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क है. देश में रेलवे तेजी से विस्तार कर रही है. अपने विस्तार क्षेत्र को फैलाते हुए अब भारतीय रेलवे विदेशों में भी रफ्तार भरने की तैयारी कर रही है. अब आप इंडियन रेलवे के जरिए विदेश की यात्रा भी कर सकेंगे.

दरअसल, भारत गौरव योजना की शुरुआत होने जा रही है. इस योजना के तहत आप भारत के पड़ोसी देश नेपाल में ट्रेन से यात्रा का लाभ ले सकेंगे. अगर आप भी इस ट्रेन के जरिए नेपाल की यात्रा करना चाहते हैं, तो आप 21 जून से पहले अपना टिकट बुक करा लें. 

दो देशों को जोड़ेगी ये स्पेशल ट्रेन  
इंडियन रेलवे ने आईआरसीटीसी की भारत गौरव योजना को स्वीकृति दे दी है, जिसके बाद आप आप ट्रेन से नेपाल के टूरिस्ट प्लेस पर जा सकेंगे. यानी रेलवे आपको बेहद कम खर्च में नेपाल के तीर्थस्थलों के दर्शन कराएगा. ऐसा पहली बार है जब आईआरसीटीसी की ट्रेन दो देशों को जोड़ने जा रही है. 

IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, अब यात्रियों को नहीं होना पड़ेगा शुद्ध शाकाहारी खाने के लिए परेशान

दिल्ली से होगी सफर की शुरुआत
यह स्पेशल ट्रेन 21 जून 2022 से संचालित होगी. दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से इस ट्रेन की शुरुआत होगी. ये ट्रेन श्री रामायण यात्रा सर्किट पर निकलते हुए ट्रेन 23 जून को नेपाल पहुंचेगी. ये ट्रेन दोनों देशों के बीच 8000 किलोमीटर का सफर तय करेगी. इस ट्रेन से एक बार में अधिकतम 600 पैसेंजर्स यात्रा कर सकेंगे. 

इन तीर्थस्थानों की कराई जाएगी यात्रा
नेपाल की इस यात्रा में यात्री पहली बार बगैर ट्रेन परिवर्तित किए आप इंडिया से नेपाल का सफर तय कर सकेंगे. ये ट्रेन प्रभु श्री राम के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थलों का भ्रमण करवाएगी. इस स्पेशल ट्रेन का रूट श्रीराम के जुड़े तीर्थस्थानों को ध्यान में रखकर तय किया है. ये ट्रेन अयोध्या, बक्सर, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम से होते हुए भद्राचलम समेत प्रमुख स्थलों को कवर करेगी. 

मुर्गे का खून लगाकर थाने पहुंचा युवक, पुलिस से होशियारी पड़ गई भारी

कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन
ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को कोविड गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा. वहीं, सफर से ठीक पहले आईआरसीटीसी भी सभी पर्यटकों को एक फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और हैंड सैनिटाइजर जैसे सेफ्टी किट यात्रियों को उपलब्ध करवाएगी.

यात्रा खर्च
अगर आप इस ट्रेन से सफर का आनंद लेना चाहते हैं और कम खर्च में नेपाल घूमना चाहते हैं तो आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग कर सकते हैं. इस यात्रा के लिए आपको 65 हजार रुपये प्रति व्यक्ति खर्च करना होगा. बता दें, इंटरनेशनल बॉर्डर को पार करने वाली यह इंडिया से पहली ट्रेन होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news