परिवारवादी पार्टी को रोका जाना बहुत जरूरी, ताकि गरीब किसानों के बेटे को मौका मिले: PM मोदी
Advertisement

परिवारवादी पार्टी को रोका जाना बहुत जरूरी, ताकि गरीब किसानों के बेटे को मौका मिले: PM मोदी

लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी थ्री में बतौर मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरकत की. जिसके बाद वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव परौंख पहुंचे. जहां पीएम ने पथरी माता मंदिर में पूजन किया.

परिवारवादी पार्टी को रोका जाना बहुत जरूरी, ताकि गरीब किसानों के बेटे को मौका मिले: PM मोदी

कानपुर: लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी थ्री में बतौर मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरकत की. जिसके बाद वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव परौंख पहुंचे. जहां पीएम ने पथरी माता मंदिर में पूजन किया. इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने पार्टियों में चल रहे परिवारवाद पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, "परिवारवादी पार्टी को रोका जाना बहुत जरूरी है, ताकि गरीब किसानों के बेटे को मौका मिले. परिवारवाद प्रतिभा का गला घोटती हैं."

परौख गांव में आकर बहुत सुकून मिला: पीएम
पीएम मोदी ने कहा, "राष्ट्रपति जी ने मुझसे कहा था कि मुझे आना है, तब से मैं इंतजार कर रहा था. आज परौख गांव में आकर मुझे बहुत सुकून मिला है. उन्होंने कहा कि इस गांव ने राष्ट्रपति जी का बचपन भी देखा है और जवान होने पर उनके कार्यकाल को भी देखा है. जीवन में की गई कड़ी मेहनत और तपस्या आदमी को कुछ बनने की प्रेरणा देती है."

GBC 3: उद्योगपतियों की पहली पसंद है UP, अडानी और बिड़ला ग्रुप्स ने कहीं ये बड़ी बातें

पथरी देवी मंदिर एक भारत श्रेष्ठ भारत का प्रतीक: पीएम
पूजन के बाद पीएम ने गांव के पथरी देवी मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि पथरी देवी मंदिर एक भारत श्रेष्ठ भारत का प्रतीक है. यह देशभक्ति की भी एक मिसाल है. हम कहीं भी चले जाएं, कुछ भी बन जाएं लेकिन गांव हमारे मन और आत्मा से कहीं नहीं जाता. हमारे देश की आत्मा गांव ही हैं.

राष्ट्रपति जी के पिता की सोच को सलाम करता हूं: पीएम
पीएम मोदी ने कहा, "राष्ट्रपति जी जब 5वीं में पढ़ते थे, तो खेतों से होते हुए नंगे पैर दौड़ते स्कूल जाते थे. ऐसी तपस्या ही इंसान को बुलंदियों तक पहुंचाती है. वहीं, पथरी माता का ऐसा मंदिर हैं, जहां देव भक्ति के साथ देश भक्ति भी है. राष्ट्रपति जी के पिता की सोच को सलाम करता हूं. वो अलग-अलग स्थान पर घूमने जाते थे. उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी की वो सबके लिए प्रसाद लेकर आए. फिर भी वो हर तीर्थ स्थान से पत्थर लेकर आते थे और उसे इस मंदिर में रखते थे. मैं धन्य हूं कि मुझे इस मंदिर में दर्शन करने का अवसर मिला.''

एक तरफ संविधान दूसरी तरफ संस्कार ये राष्ट्रपति की पहचान: पीएम
पीएम मोदी ने कहा, "एक तरफ संविधान दूसरी तरफ संस्कार ये राष्ट्रपति की पहचान है. जो घर उन्होंने दे दिया वो आज स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए काम आ रहा है. भारत के गांव में संस्कार भी हो, जहां ममता और समता भी हो. उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प गांवों का पुनर्जागरण करना है. भारत के गांवों में सबसे तेजी से सड़कें बन रही हैं. फाइबर बिछ रहा है, गांवों के पास सबसे ज्यादा सामर्थ्य और शक्ति है. हम कहीं भी चले जाएं, वो कभी हमारे अंदर से नहीं निकल सकता. गांव हमारी आत्माओं में बसता है. गांव देश की रीढ़ की हड्डी है."

मुझे शर्मिंदिगी महसूस हुई: पीएम
राष्ट्रपति का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "उन्होंने मुझे हैरान कर दिया, मुझे एयरपोर्ट लेने आए, मुझे शर्मिंदिगी महसूस हुई. मैंने कहा अपने ये क्या किया? तब उन्होंने कहा की आप हमारे गांव आए हैं, इसलिए मैं आपका स्वागत करने आया हूं. बाबा साहब का सपना पूरा हो रहा है. उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं." 

परिवारवाद से सावधान रहने की जरूरत: पीएम
पीएम ने कहा, "आज हम चारो लोग किसी न किसी गांव या कस्बे से निकल कर यहां तक पहुंचे हैं. परिवारवाद से सावधान रहने की जरूरत है. परिवारवाद प्रतिभा का गला घोटती हैं. देश के कोने-कोने में परिवारवादी मेरे खिलाफ एक जुट हो रहे हैं उनको तकलीफ है की युवा परिवारवाद को क्यों नकार रहा है. मैं किसी पार्टी या नेता के खिलाफ व्यक्तिगत लड़ाई नहीं लड़ रहा. बस परिवारवाद के खिलाफ हूं. परिवारवादी पार्टी को रोका जाना बहुत जरूरी है, ताकि गांव के गरीब किसानों के बेटे को मौका मिले." 

GBC 3: "हम नीति-नीयत-निर्णय से विकास के साथ हैं", पढ़ें पीएम मोदी की बड़ी बातें

देश के हर जिले में बनाए जाएंगे 75 अमृत सरोवर: पीएम
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "देश के हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाए जाएंगे. परौंख में दो बन रहे हैं, इसको बचाकर रखना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आप से मांग करता हूं कि आप सभी नेचुरल फार्मिंग को अपनाएं."

राष्ट्रपति ने संबोधन के दौरान कहा 
वहीं, इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी जनता को संबोधित किया. अपने भाषण में उन्होंने हुए कहा, "मेरा गांव और मेरा जिला, प्रधानमंत्री का ऋणी हो गया है. मुझ जैसे गरीब घर के आदमी को प्रेसिडेंट बनाने के लिए अपने जो किया उसके लिए कृतज्ञ हूं."

WATCH LIVE TV
 

 

 

Trending news