इन नंबरों से आया है SMS तो हो जाएं सावधान! बिजली बिल भरने के नाम पर हो सकती है ठगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1219205

इन नंबरों से आया है SMS तो हो जाएं सावधान! बिजली बिल भरने के नाम पर हो सकती है ठगी

 मध्यांचल निगम ने बिजली उपभोक्ताओं से फर्जी मैसेज और कॉल से सावधान रहने की अपील की है. इन दिनों ठग मोबाइल पर बिजली बिल के मैसेज भेजकर लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं. 

इन नंबरों से आया है SMS तो हो जाएं सावधान! बिजली बिल भरने के नाम पर हो सकती है ठगी

लखनऊ: अगर आप भी फोन से बिजली का बिल भरते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल मध्यांचल निगम ने बिजली उपभोक्ताओं से फर्जी मैसेज और कॉल से सावधान रहने की अपील की है. इन दिनों ठग आपके मोबाइल पर बिजली बिल के मैसेज भेजकर फोन पर बिल जमा करने की बात कहते हैं और प्ले स्टोर से एक एप डाउनलोड करने को कहते है. एप डाउनलोड करने पर आइपी एड्रेस टाइप का 12 डिजिट का आटो जनरेटेड कोड मांगा जाता है, उस कोड को बताते ही मोबाइल की सभी जानकारी ठग के पास चली जाती हैं और आपका खाता खाली हो जाता है. 

बड़े काम के हैं ये साधारण से दिखने वाले पौधे, अपनी खूशबू से मच्छरों को रखते हैं कोसों दूर 

 

इन नंबरों से रहे सावधान
मध्याचंल द्वारा अपने ग्राहकों को सावधान करने के लिए 9919700251, 9450366033 और 9412870456 नंबरों की लिस्ट भी जारी की है. क्योंकि ठग इन्हीं नंबरों से मैसेज के माध्यम से लिंक भेजते हैं और लिंक पर क्लिक करके बिल भरने की बात कहते हैं. 

इन एप की मदद से जमा कर सकते हैं बिल
उपभोक्ता बिजली विभाग के काउंटर, ई सुविधा केंद्र, कस्टमर केयर सेंटर, बिलिंग एजेंट और बिजली सखी के जरिए आप अपना बिल जमा कर सकते हैं. इसके साथ ही आप www.upenergy.in पर उपलब्ध नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, भीम एप, पेटीएम जैसे एप की मदद से भी आप बिजली का बिल जमा कर सकते हैं. 

IRCTC Tour Package: बेहद ही कम खर्च में करें मां वैष्णो देवी के दर्शन, जानें मिलेंगी कौन-कौन सी सुविधाएं

फर्जी कॉल आने पर इस नंबर से करें कन्फर्म 
अगर आपके पास बिल जमा करने के लिए कोई भी SMS आता है, तो आप सबसे पहले 1912 पर आप इसे कन्फर्म कर लें, उसके बात अभियंता से संपर्क करके उसकी जानकारी लें. आसे किसी भी कॉल या SMS के माध्यम से आए लिंक पर क्लिक ना करें.  

Watch live TV

Trending news