गांवों में बिजली बिल वितरण और वसूली करेंगी सखियां, महिलाओं को रोजगार के साथ मिलेगा कमीशन, एप लॉन्च
Advertisement

गांवों में बिजली बिल वितरण और वसूली करेंगी सखियां, महिलाओं को रोजगार के साथ मिलेगा कमीशन, एप लॉन्च

गांवों में बिजली बिल वितरण और वसूली करेंगी सखियां, रोजगार के साथ मिलेगा कमीशन, एप लॉन्च

गांवों में बिजली बिल वितरण और वसूली करेंगी सखियां, महिलाओं को रोजगार के साथ मिलेगा कमीशन, एप लॉन्च

विशाल सिंह/लखनऊ: उतर प्रदेश (Uttar Pradesh) की आधी आबादी यानी कि महिलाओं के लिए योगी सरकार (Yogi Government) का बड़ा कदम है. सरकार ने महिलाओं के स्वावलंबन के लिए एक अच्छा फैसला किया है. अब गांवों में महिलाएं बिजली का बिल बांटेंगी और वसूली भी करेंगी. इसके लिए 15427 विद्युत सखियों का सिलेक्शन किया गया है.

'यूपी-उत्तराखंड में आज की हलचल': दिन भर इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, जिनका होगा आप पर असर

15427 विद्युत सखियों का सिलेक्शन
यूपी के ग्रामीण इलाकों के 2.24 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं से बिजली बिल वसूल करने के लिए 15427 विद्युत सखियों का सिलेक्शन किया गया है. इनमें से प्रशिक्षण प्राप्त 5395 विद्युत सखियां ये काम कर रही हैं. महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ग्रामीण उपभोक्ताओं से बिजली बिल की वसूली को सरल बनाने के लिए ग्राम्य विकास मंत्री ने शुक्रवार को विद्युत सखी मोबाइल एप को लांच किया.

UP Assembly: 16 दिसंबर को पेश हो सकता है योगी सरकार का अनुपूरक बजट, हंगामेदार रहेगा शीतकालीन सत्र!

लॉन्च किया गया एप
ये एप इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित एक कार्यक्रम में लॉन्च किया गया. इस मौके पर ग्राम्य विकास मंत्री ने कहा कि बिल पेमेंट का स्टेटस अपडेट रहेगा. उन्होंने कहा कि बैंक की तरफ से विद्यूत सखी की वर्चुअल आइडी बनाई जाएगी. बैंक विद्युत सखी को एक रीचार्ज वालेट भी मिलेगा. जिससे बैंक विद्युत सखी के सेविंग एकाउंट में कमीशन के राशि सीधे जमा कर सकेगा.

नहीं होगी कमीशन मिलने में देरी
इस एप के यूज से सखियों को कमीशन मिलने में देरी भी नहीं होगी. विद्युत सखियों को थर्मल प्रिंटर भी बांटे गए. यूपी राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के लिए इस मोबाइल को एक प्राइवेट बैक ने अपने टेक्नोलॉजी पार्टनर और उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के सहयोग से बनाया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मिशन रोजगार और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मिशन शक्ति अभियान शुरू किया गया. इस अभियान के तहत प्रदेश में स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं बिजली सखी के रूप में मीटर रीडिंग ले रहीं हैं और बकाया बिजली बिल जमा करा रही हैं.

मिशन यूपी के लिए बीजेपी का 'रथयात्रा' प्‍लान, वोटर्स तक पहुंचने के लिए पार्टी निकालेगी 6 रथ यात्रा, CM योगी भी होंगे शामिल  

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news