Mahashivratri 2022: नहीं हो रही शादी तो महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, झट से आएंगे रिश्ते, भोलेनाथ की कृपा से मिलेगी मनचाही नौकरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1110033

Mahashivratri 2022: नहीं हो रही शादी तो महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, झट से आएंगे रिश्ते, भोलेनाथ की कृपा से मिलेगी मनचाही नौकरी

Maha Shivratri 2022: महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का अभिषेक चांदी के लोटे या पात्र से करें. शिवलिंग पर अभिषेक करते वक्त 'ओम् नमः शिवाय' का जाप करते रहें. शिव पूजन में सफेद फूल का होना जरूरी है.ऐसा करने से बाद शिव को प्रणाम करते हुए उनसे अपने व्यापार या नौकरी में सफलता की प्रार्थना करें. 

Mahashivratri 2022: नहीं हो रही शादी तो महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, झट से आएंगे रिश्ते,  भोलेनाथ की कृपा से मिलेगी मनचाही नौकरी

Maha Shivratri 2022: महाशिवरात्रि हिंदू धर्म का बड़ा त्योहार है. हिंदू पंचांग के अनुसार,फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है.इस दिन शिव के भक्त भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा और व्रत करते हैं. इस बार महाशिवरात्रि का व्रत एक मार्च, मंगलवार को रखा जाएगा. ऐसी मान्यता है कि इस पर्व पर जो शिव भक्त उपवास रहते हुए दिन भर शिव आराधना में लीन रहता है उसकी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं.

Maha Shivratri 2022: इस दिन है महाशिवरात्रि, जानें शिव को खुश करने की विधि और 4 पहर की पूजा का सही समय

वैसे तो हर महीने मासिक शिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है, लेकिन साल के फाल्गुन माह में पड़ने वाली महाशिवरात्रि का विशेष महत्व होता है.महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करना लाभकारी होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन शिवजी की विशेष पूजा-अर्चना से मनोकामना की पूर्ति होती है. इस दिन  कुछ खास उपाय करने से आपको नौकरी-रोजगार से संबंधित परेशानियों से भी छुटकारा मिल सकता है. 

शिव भक्त अपनी अलग-अलग कामनाओं को पूरा करने के लिए भोले बाबा की आराधना करते हैं. अगर आप भी अपना मनचाहा पूरा करना चाहते हैं तो इस महशिवरात्रि को कुछ उपाय कर सकते हैं जो आपके लिए लाभकारी साबित होगा. आइए जानते हैं कि मनचाही नौकरी के लिए महाशिवरात्रि पर कौन से उपाय करने चाहिए.  

Vastu Tips: घर से गरीबी दूर करने के लिए फटाफट घर से बाहर कर दें ये चीजें, नहीं रहेगी पैसों की तंगी

व्यापार या नौकरी में आ रही है परेशानी
महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का अभिषेक चांदी के लोटे या पात्र से करें. शिवलिंग पर अभिषेक करते वक्त 'ओम् नमः शिवाय' का जाप करते रहें. शिव पूजन में सफेद फूल का होना जरूरी है.ऐसा करने से बाद शिव को प्रणाम करते हुए उनसे अपने व्यापार या नौकरी में सफलता की प्रार्थना करें. 

अगर विवाह में आ रही है अड़चन
अगर आपके विवाह में किसी प्रकार की रुकावट आ रही है या फिर सही जीवनसाथी नहीं मिल रहा है तो इस दिन आप शाम के समय पीले कपड़े पहनकर शिवजी के मंदिर में जाएं. मंदिर में जाकर आप बेलपत्र लें, ध्यान रखें इनकी संख्या उतनी होनी चाहिए जितनी आपकी उम्र है. इन सभी बेलपत्र पर पीला चंदन लगाएं और भगवान शिव को अर्पित करें. हर बेलपत्र को चढ़ाते समय 'ओम् नमः शिवाय' का जाप करें. फिर धूप-दीप से शिव की आरती करें और बाबा से जल्द विवाह की प्रार्थना करें. ऐसा करने से आपको जल्दी ही मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद मिलेगा.

धन पाने के लिए करें ये उपाय
महाशिवरात्रि के दिन सुबह स्नान के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहने. पंचामृत से शिव का अभिषेक करें. पंचामृत में शामिल होने वाली सभी सामग्रियों को एक-एक कर के शिवलिंग पर अर्पित करें. फिर आखिरी में  स्वच्छ जल से शिवलिंग का अभिषेक करें. शिव को जलार्पण करने के बाद 'ओम् नमः पर्वतीपतये' इस मंत्र का 108 बार जाप करें. भगवान शिव से धन प्राप्ति और आय बढ़ाने के लिए प्रार्थना करें.

अच्छे स्वास्थ्य के लिए
सुबह की पूजा के अलावा शाम के समय किसी मिट्टी के दीपक में शुद्ध गाय का घी भरकर उसमें थोड़ी मात्रा में कपूर डालें. फिर इसके बाद कलावे की 4 बातियां बनाकर जलाएं. इसके अलावा जल में दूध, मिश्री, अक्षत मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें. 'ओम् नमः शिवाय' का 108 बार जाप करें. भगवान शिव से सच्चे मन से स्वस्थ्य रहने की प्रार्थना करें. ऐसा करने से सेहत से जुड़ी समस्या का समाधान मिलेगा.

महाशिवरात्रि 2022 पूजन का शुभ मुहूर्त 
महाशिवरात्रि के त्योहार पर भगवान शिव की पूजा चार प्रहर में करने का विधान होता है. इस साल महा शिवरात्रि 1 मार्च मंगलवार को प्रातः 3:16 बजे से प्रारंभ होगी.शिवरात्रि की तिथि दूसरे दिन यानि चतुर्दशी तिथि बुधवार 2 मार्च को प्रातः 10 बजे समाप्त होगी. 

पहले पहर की पूजा-1 मार्च की शाम को 06 बजकर 21 मिनट रात के 9 बजकर 27 मिनट तक
दूसरे पहर  की पूजा-1 मार्च की रात्रि 9 बजकर 27 मिनट से रात्रि के 12 बजकर 33 मिनट तक
तीसरे पहर की पूजा-1 मार्च की रात 12 बजकर 33 मिनट से सुबह  3 बजकर 39 मिनट तक
चौथे पहर  की पूजा-2 मार्च की सुबह 3 बजकर 39 मिनट से 6 बजकर 45 मिनट तक
पारण का समय-2 मार्च सुबह 6 बजकर 45 मिनट के बाद पारण का समय है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zeeupuk इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

घर के इस कोने में रखी कछुए की मूर्ति बना सकती है मालामाल, बस जरूर रखें दिशा का ध्यान

Mole on Palms: अगर आपकी हथेली पर इस तरफ है तिल तो बरसेगा पैसा, भाग्य के बारे में भी मिलेगी जानकारी

WATCH LIVE TV

Trending news