बाजार में बिक रहा आम केमिकल से पका या नेचुरल, मिनटों में ऐसे करें पता
Advertisement

बाजार में बिक रहा आम केमिकल से पका या नेचुरल, मिनटों में ऐसे करें पता

How to Identify Chemically Ripened Mangoes : गर्मी में वैसे तो कई फल खाए जाते हैं लेकिन सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले फलों में आम का नाम आता है. आम गर्मियों में सबसे ज्‍यादा खाया जाने वाला फल माना जाता है. हालांकि, मन में एक डर बना रहता है कि कहीं आम केमिकल से तो नहीं पकाया गया है. 

फाइल फोटो

How to Identify Chemically Ripened Mangoes : गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में बाजार में मौसमी फल भी आ चुके हैं. गर्मी में वैसे तो कई फल खाए जाते हैं लेकिन सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले फलों में आम का नाम आता है. आम गर्मियों में सबसे ज्‍यादा खाया जाने वाला फल माना जाता है. आपमें से कई लोग अपने घर आम ले जाने भी लगे होंगे. हालांकि, मन में एक डर बना रहता है कि कहीं आम केमिकल से तो नहीं पकाया गया है. आज हम बताएंगे कुछ टिप्‍स जिससे आप मिनटों में पहचान जाएंगे कि आम केमिकल से पका है या नेचुरल. 

आम खाना क्‍यूं जरूरी  
आम में विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसे में यह सेहत के लिए लाभकारी रहता है. हालांकि कई बार केमिकल से पका आम खाने से सेहत पर बुरा असर भी पड़ने का जोखिम रहता है. जब भी आप बाजार से आम खरीदकर घर लाएं तो तो आसान ट्रिक से पता कर सकते हैं कि आम पका है या नहीं. 

ऐसे पता करें 
आम केमिकल से पका है या नेचुरल यह पता करने के लिए बाजार से लाए आम को पानी से भरे एक मटके में डाल दें. जब आम पानी के ऊपर तैरने लगे तो वह केमिकल से पका हुआ है. वहीं, अगर आम पानी के नीचे बैठ जाए तो समझ जाइये कि आम नेचुरल पका हुआ है. यह खाने योग्‍य है. 

मुंह में होने लगती है जलन 
इसके अलावा केमिकल से पका हुआ आम एकदम पीला और चमकीला होते हैं. साथ ही इसपर हल्के हरे रंग के पैच होते हैं. वहीं, केमिकल से पके हुए आम खाने से मुंह में जलन होने लगती है. इसका आकार भी छोटा होता है. यह तुरंत सड़ जाते हैं और रस टपकने लगते हैं. वहीं, नेचुरल पके आम खाने से मुंह में जलन नहीं होती है.   

आम खाने के समय इन बातों का रखें ध्‍यान 
कोशिश करें कि ताजा आम ही खाएं
गर्मियों में आम का जूस पीने से बचें 
आम के छिलके को अपनी त्वचा पर छूने से बचाएं 
आम को सीधे न चबाएं, बल्कि कटे हुए फल को चम्मच से खाएं

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

WATCH: सुख-साधन और वैभव के प्रदाता शुक्र कर्क राशि में कर रहे गोचर, जानें कौन-कौन सी राशि के जातकों की आनी वाली है मौज

Trending news