डाइट में भिंडी शामिल करने के हैं कई फायदे, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से होगी सुरक्षा
Advertisement

डाइट में भिंडी शामिल करने के हैं कई फायदे, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से होगी सुरक्षा

भिंडी में लेक्टिन नामक प्रोटीन पाया जाता है. यह प्रोटीन शरीर में ह्यूमन कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में सहायता करता है. भिंडी के सेवन से कैंसर की कोशिकाओं को लगभग 63 प्रतिशत तक बढ़ने से रोका जा सकता है.

डाइट में भिंडी शामिल करने के हैं कई फायदे, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से होगी सुरक्षा

नई दिल्लीः हरी सब्जियों में भिंडी का अपना एक अलग ही स्थान है. भिंडी यानी कि ओखरा या फिर लेडी फिंगर एक ऐसी सब्जी है, जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. स्वादिष्ट होने के साथ ही यह काफी सेहतमंद भी होती है. यह एक ऐसी सब्जी है, जिसे आप कई तरह से बना सकते हैं. इसके सेवन से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के साथ ही शरीर की कई समस्याओं से बचा जा सकता है.

गर्मियों के सीजन में आने वाली भिंडी को लोग बड़े चाव से खाते हैं. हालांकि, आजकल तो हर मौसम में यह मार्केट में मिल जाती है. कच्ची भिंडी की तासीर ठंडी होती है. इसका सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं. यहां हम आपको भिंडी के और भी कई गुणों के बारे में बता रहे हैं. 

भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं पोषक तत्व
भिंडी में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम,फास्फोरस और आयरन जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट और खनिज की भरपूर मात्रा होती है. साथ ही इसमें सोडियम, जिंक, बी कॉम्पलैक्स जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

मुर्गे का खून लगाकर थाने पहुंचा युवक, पुलिस से होशियारी पड़ गई भारी

कैंसर से मिलती है सुरक्षा 
भिंडी में लेक्टिन नामक प्रोटीन पाया जाता है. यह प्रोटीन शरीर में ह्यूमन कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में सहायता करता है. भिंडी के सेवन से कैंसर की कोशिकाओं को लगभग 63प्रतिशत तक बढ़ने से रोका जा सकता है. खासतौर पर महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में बेहद कारगार है.

भिंडी का पानी पीने के भी हैं फायदे
अगर भिंडी का पानी पीते हैं, तो यह आपके पेट को ठंडा रखता है. साथ ही वजन घटाने में भी प्रभावी हो सकता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वो अपनी डाइट में भिंडी की सब्जी और पानी को शामिल कर सकते हैं. भिंडी के पानी को आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कारगर माना जाता है. क्योंकि इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटिन भरपूर मात्रा में होता है.

खुजली की समस्या होगी दूर
अगर आपको बार-बार खुजली की परेशानी से जूझना पड़ता है, तो भिंडी आपको लाभ दे सकती है. खुजली को रोकने के लिए आप दो से तीन भिंडी को पीसकर अपने शरीर पर लगा लें. इससे आपको काफी राहत महसूस होगी. 

IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, अब यात्रियों को नहीं होना पड़ेगा शुद्ध शाकाहारी खाने के लिए परेशान

पेचिश में है लाभदायक
पेचिश में रोगियों को भिंडी का सेवन करना फायदा पहुंचाता है. आप कच्ची भिंडी का सेवन भी कर सकते हैं. इससे भी काफी राहत मिलती है. चूंकि, इसकी ठंडी तासीर होती है, इसे खाने से पेट की जलन को भी शांत किया जाता है. 

स्किन के दाग-धब्बे होते हैं दूर 
लेडी फिंगर के सेवन से न सिर्फ सेहत सुधरती है, बल्कि यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ा कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है. यह स्किन के घाव और दाग-धब्बों को मिटाने में मददगार है. इसके पत्तों का इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन की सेहत को कर सकते हैं

कब्ज की समस्या से राहत
कई लोग गर्मियों में पेट से जुड़ी कई समस्याओं से परेशान रहते हैं. वहीं, अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो भिंडी के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें हाई फाइबर होने से पेट साफ करने में असरदार होती है. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news