Men Diet Tips: सभी पुरुषों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये चीजें, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1216821

Men Diet Tips: सभी पुरुषों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये चीजें, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

पुरुषों को महिलाओं की तुलना में ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है. टमाटर, चना और अंडे जैसी चीजों के सेवन से पुरुषों के शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करने में मदद मिलती है. 

Men Diet Tips: सभी पुरुषों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये चीजें, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Men Diet Tips: महिलाओं और पुरुषों की शरीर की बनावट के साथ ही शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की मात्रा में भी अंतर पाया जाता है. यही वजह है कि दोनों की डाइट की जरूरत भी अलग होती है. पुरुषों को महिलाओं की तुलना में ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही जरूरी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जो पुरुषों के लिए बेहद जरूरी है. 

टमाटर
टमाटर में पोटैशियम, विटामिन-C और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हार्ट को दुरुस्त रखने में मदद करता है. इसके अलावा टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन पुरुषों के स्‍पर्म काउंट को बढ़ाने में भी मददगार है. इसके नियमित सेवन से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है.

Nimbu Ke Totkey: नींबू का ये चमत्कारिक टोटका बदल देगा आपकी किस्मत, इस दिशा में डालें, छू मंतर हो जाएंगी बुरी बलाएं

अंडा
अंडे का सेवन सभी के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. इसे सुपरफूड की लिस्ट में सबसे आगे माना जाता है, इसमें  प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-B, विटामिन-D और ल्यूटिन होता है, जो आपके लिए सभी आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करता है. आपको अपनी डाइट में रोज एक अंडे का सेवन करना चाहिए. 

ब्रोकली
ब्रोकली में विटामिन-C, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से हार्ट की समस्याओं और कैंसर जैसी बीमारी के रोकथाम में मदद मिलती है. 

Benefits of Khajoor: पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है खजूर, ऐसे इस्तेमाल करने पर होते हैं अनगिनत लाभ

कीवी
कोरोना महामारी के बाद से ही कीवी की मांग में तेजी आई है. कीवी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-C पाया जाता है, जिससे इम्यूनिटी स्ट्रॉग रखने में मदद मिलती है. इसका सेवन 
इरेक्टाइल डिसफंक्शन में भी मददगार है.  

सोयाबीन 
सोयाबीन में प्रोटीन और आइसोफ्लेवोंस पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन ग्लूकोज को नियंत्रित करता हैं, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है. प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन को आप नियमित अपनी डाइट शामिल कर सकते हैं. 

चना
चने में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. यह विटामिन-B6 का एक अच्छा स्रोत है. रोज भुने चने का सेवन करने से मोटापे को कम करने में मदद मिलती है. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ज़ी मीडिया इस तरह की किसी भी जानकारी का दावा नहीं करता है.

Watch live TV

Trending news