गाजियाबाद में 5 साल की बच्ची में दिखे Monkey Pox के लक्षण, जांच के लिए भेजा गया सैंपल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1208101

गाजियाबाद में 5 साल की बच्ची में दिखे Monkey Pox के लक्षण, जांच के लिए भेजा गया सैंपल

Monkey Pox: बिहार के पटना से अपने कान का इलाज कराने गाजियाबाद के एक निजी ईएनटी अस्पताल आई 5 साल की बच्ची में मंकीपॉक्स जैसे लक्षण नजर आए हैं. 

गाजियाबाद में 5 साल की बच्ची में दिखे Monkey Pox के लक्षण, जांच के लिए भेजा गया सैंपल

पीयूष गौड़/गाजियाबाद: गाजियाबाद में एक 5 साल की बच्ची में मंकीपॉक्स बीमारी जैसे लक्षण नजर आए हैं. जिसके बाद बच्ची का इलाज कर रहे डॉक्टर और स्टाफ में हड़कंप मच गया. बच्ची बिहार के पटना से अपने कान का इलाज कराने गाजियाबाद के एक निजी ईएनटी अस्पताल आयी थी. फिलहाल डॉक्टर ने गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी है. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम ने बच्ची के सैंपल लेकर एनआईबी पुणे जांच के लिए भेज दिया है. अब जांच रिपोर्ट आने के बाद ही साफ होगा कि बच्ची मंकीपॉक्स से ग्रसित है या नहीं. 

एलर्जी की वजह से भी हो सकते हैं शरीर पर दाने!
बच्ची का इलाज करने वाले हर्ष ईएनटी हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर बीपी त्यागी ने बताया कि बच्ची के शरीर पर मंकीपॉक्स जैसे दाने थे. स्वास्थ्य विभाग ने फिलहाल बच्ची को एहतीयातन आइसोलेशन में है. डॉक्टर के अनुसार यह आशंका भी जताई जा रही है कि बच्ची के शरीर पर जो दाने हैं, वो कच्चे आम खाने या किसी केमिकल से हुई एलर्जी की वजह से हैं. 

ये भी पढ़ें- Viral Jokes: पप्पू ने बताया 'बहुवचन' किसे कहते हैं, सुनकर टीचर हुए बेहोश

एक माह में परिवार की नहीं है कोई ट्रैवल हिस्ट्री 
गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, बच्ची के परिवार में बीते एक माह में विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिली है. ना ही बच्ची को किसी तरह का बुखार, सांस लेने में दिक्कत या सिरदर्द जैसी परेशानी भी नहीं है. परिजनों को बच्ची को आइसोलेट रखने की जानकारी दे दी गयी है. इसके अलावा परिजनों को क्या करें और क्या न करें जैसी जानकारी देकर जागरूक भी किया गया है. 

ये भी पढ़ें- पानी की टंकी पर चढ़े पिता पुत्र, कहा- अगर नहीं हुआ... तो कूद कर दे देंगे जान

आपको बता दे कि मंकीपॉक्स बीमारी संक्रामक है. जिसके चलते इसके प्रति एहतियात बरतना बेहद जरूरी है. फिलहाल देश-विदेश में इसके कई मामले सामने आ रहे हैं. जिसके बाद उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग भी सतर्कता बरत रहा है. सभी जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों को ऐसे मामलों की निगरानी रखने के लिए कहा गया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news