Monsoon Hair Care: मॉनसून सीजन में बालों की फ्रिजिनेस से पाना चाहती हैं छुटकारा, तो आजमाएं ये तरीके
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1237599

Monsoon Hair Care: मॉनसून सीजन में बालों की फ्रिजिनेस से पाना चाहती हैं छुटकारा, तो आजमाएं ये तरीके

बालों की फ्रिजिनेस के चलते हमारे बाल बिखरे-बिखरे से दिखाई देते हैं. इन दिक्कतों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन आसान तरीकों को आजमा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना होगा. कम बजट में आप अपने बालों की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं. 

Monsoon Hair Care: मॉनसून सीजन में बालों की फ्रिजिनेस से पाना चाहती हैं छुटकारा, तो आजमाएं ये तरीके

Monsoon Hair Problems: भयंकर गर्मी पड़ने के बाद अब सभी को मॉनसून सीजन का बेसब्री से इंतजार है. मॉनसून की दस्तक की खुशी के साथ ही सिकन और हेयर केयर की फिक्र भी सताने लगती है. हर मौसम की तरह बारिश के सीजन में भी हमारी चेहरे और हेयर पर इसका असर दिखने लगता है. खासतौर पर लंबे बालों वाली महिलाओं और लड़कियों को इस सीजन में अपने बालों की देखभाल करने में काफी परेशानियां होती हैं.

ऐसा उमस के कारण होने वाले पसीने और चिपचिपाहट की वजह से होता है, उस पर बालों की फ्रिजिनेस के चलते हमारे बाल बिखरे-बिखरे से दिखाई देते हैं. इन दिक्कतों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन आसान तरीकों को आजमा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना होगा. कम बजट में आप अपने बालों की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं. 

ये नेचुरल ड्रिंक तेजी से करेंगे Weight Loss, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

इस वजह से होती है बालों में फिजिनेस
मॉनसून सीजन में बालो का फ्रिजी होना बहुत ही आम बात है. इसकी वजह यह है कि हमारे बाल हवा में मौजूद मॉइश्चर को अपनी ओर खींचते हैं और उसे सोखना शुरू कर देते हैं. इससे सीधे और स्मूद रहने वाले हेयर क्यूटिकल और आउटर लेयर फूलने लगते हैं और बाल फ्रिजी होने लगते हैं. 

ऐसे करें हेयरवॉश 
एक्सपर्ट के मुताबिक, इस सीजन में हेयरवॉश करते समय बालों में थोड़ी मात्रा में शैंपू लगाएं. जब हेयर थोड़े से ड्राय रहते हैं, तो स्कैल्प से नैचुरल सीबम निकलेगा. इस सीबम से बाल उतने ड्राय नहीं दिखेंगे और ऑइल होने के कारण बाल हवा से मॉइश्चर भी कम खींचेंगे. आपको हफ्ते में लगभग दो बार स्कैल्प वॉश जरूर करना चाहिए. 

Aakanksha Awasthi की खूबसूरती के हैं लाखों दीवाने, तस्वीरें देख आप पर भी चल जाएगा उनका जादू 

स्कैल्प की सफाई
स्कैल्प की सफाई के लिए कुछ आसान से उपाय हैं, जिनमें आपको शैंपू यूज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए एपल साइडर विनेगर को पानी में मिक्स करके हेयर रूट्स को जेंटली क्लीन किया जा सकता है. वहीं, रोजाना केवल सादे पानी से हेयर वॉश करना भी बेहतर होगा. 

ऐसे बनाएं होममेड हेयर पैक
आप बालों की बेहतर केयर के लिए होममेड हेयर पैक का यूज कर सकते हैं. इसके लिए आपको चारकोल, मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल की जरूरत पड़ेगी. इन सभी को मिक्स कर आप होममेड पैक बालों के स्कैल्प पर लगाएं. यह पैक ऑइली स्कैल्प को साफ करेगा और डैंड्रफ भी कम होगा. इससे आपके बाल एकदम क्लीन दिखेंगे और आपको भी बेहतर फील होगा. इसके साथ ही बालों पर कम से कम हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें. इसकी बजाए कोकोनट ऑइल की कुछ बूंदे बालों पर अप्लाई करें.   

WATCH LIVE TV

Trending news