Muli ke Fayde: सर्दियों में मूली के हैं कई फायदे, अस्थमा से लेकर ये बीमारियां होंगी खत्म
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1971626

Muli ke Fayde: सर्दियों में मूली के हैं कई फायदे, अस्थमा से लेकर ये बीमारियां होंगी खत्म

Muli kab Khana Chahiye : मूली में सोडियम और पोटैशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में एल्कलाइन वातावरण पैदा करते हैं.

Muli ke Fayde: सर्दियों में मूली के हैं कई फायदे, अस्थमा से लेकर ये बीमारियां होंगी खत्म

Mooli ke Fayde : मूली खाने के बाद शरीर में अम्ल का असर कम हो जाता है, जिससे शरीर का वायु दोष खत्म होने लगता है. यदि कब्ज की शिकायत पेट में है तो शरीर से वायु उत्पन्न होने लगती है. सबसे बड़ा असर मूली खाने के बाद तुरंत यह देखा जाता है कि यदि किसी भी व्यक्ति के शरीर में पाचन संबंधी विकार है तो मूली उसका नाश कर देती है.

मूली से बहुत सारे आयुर्वेदिक चूरन और आयुर्वेदिक दवाएं बनाई जाती है.

थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मूली लेने से अस्थमा में फायदा मिलता है. किडनी की सफाई भी करता है. पेट और पाचन के लिए तो सदियों से रामबाण कहलाता है. इसमें फेफड़ों से कफ और मल गम को बाहर करने की क्षमता होती है. मूली के सेवन से मूत्र नली के विकार भी ठीक होते हैं. सोडियम और पोटैशियम होने के कारण मस्तिष्क के लिए भी यह लाभदायक है.

ठंड के दिनों में सलाद, पराठे और सब्‍जी के रूप में लगभग हर घर में खाई जाती है. क्‍या आप जानती हैं कि मूली सिर्फ खाने में ही स्‍वादिष्‍ट नहीं होती है बल्कि आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है. मूली में क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम और मैग्नीशियम पर्याप्त पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी और सी भी होता है. जी हां दिखने में मामूली लगने वाली मूली औषधीय गुणों से भरपूर होती है. अगर आप रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगी तो आप डायबिटीज, पेट की प्रॉब्‍लम्‍स, ब्‍लड प्रेशर, कैंसर आदि कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगी.

मूली खाने का सही समय क्या है?

ध्यान रहे, मूली कभी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. रात के खाने में भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए. अक्सर लोग मूली को खाने के साथ सलाद के रूप में खाते हैं लेकिन आपको पकी सब्जियों के साथ सलाद में कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए. ऐसा करने से आपके पाचनतंत्र पर दबाव पड़ता है. इसलिए मूली को सुबह के नाश्ते के बाद या दोपहर के खाने से पहले खाना चाहिए. चाहें तो लंच और डिनर के बीच जो ब्रंच टाइम होता है आप उस समय मूली खा सकते हैं. इस समय मूली खाने से आपकी बॉडी में मूली के सभी पोषक तत्व मिलेंगे और पाचन क्रिया भी अच्छी होगी.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Uttarkash Tunnel में कैसे रह रहे मजदूर, देखिए बीते 10 दिनों में अबतक क्या हुआ

Trending news