Moradabad: सिपाही ने 6 रुपये के चक्कर में गंवाए 1 लाख रुपये, सावधान! आपके साथ भी हो सकती है धोखाधड़ी
Advertisement

Moradabad: सिपाही ने 6 रुपये के चक्कर में गंवाए 1 लाख रुपये, सावधान! आपके साथ भी हो सकती है धोखाधड़ी

मुरादाबाद जिले से एक पुलिस कांस्टेबल के ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है. आइए बताते हैं क्या है पूरा मामला

Moradabad: सिपाही ने 6 रुपये के चक्कर में गंवाए 1 लाख रुपये, सावधान! आपके साथ भी हो सकती है धोखाधड़ी

आकाश शर्मा/मुरादाबाद: आपने ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के केस के बारे में सुना होगा. ठग ऑनलाइन लिंक भेज कर लोगों को लाखों रुपये का चूना लगा देते हैं. लेकिन यह मामला आम जनता से नहीं पुलिस से जुड़ा है, जिस पर लोगों की सुरक्षा की जिम्मदारी है. मामला मुरादाबाद के सिविल लाइंस थाना क्षेत्र से जुड़ा है. यहां पीटीसी (Police Training College) में तैनात एक सिपाही से ठगों ने लिंक भेजकर दो बार में 89,999 व 10,000 रुपए उड़ा लिए. सिपाही की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. पुलिस मामले में जल्द गिरफ्तारी करने की बात कह रही है. 

क्या है पूरा मामला
पीड़ित सिपाही ने बताया कि उसे 6 जनवरी को एक कॉल आया था. फोन करने वाले ने कहा कि आपका कोरियर रुक गया है, उसे एक्टिवेट (Activate) कराने के लिये 6 रुपये ट्रांसफर करने होंगे. इससे आपका कोरियर एक्टिव हो जाएगा. सिपाही ने उसके भेजे हुए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन (online) 6 रुपये ट्रांसफर कर दिए. इसके बाद सात जनवरी की शाम उसके खाते से 89,999 और दूसरी बार 10,000 रुपये निकल गए. सिपाही ने आगे बताया कि उसे कोई भी OTP नहीं भेजा गया था. रुपये कटने की जानकारी उसे मोबाइल एप के माध्यम से मिली.

एसपी ने दी जानकारी
एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने बताया कि साइबर क्राइम से संबंधित प्रकरण में थाना सिविल लाइंस में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. मामले की इन्वेस्टीगेशन की जा रही है. जल्द ही इसका अनावरण करके आरोपी की गिरफ्तारी की जाऐगी.

साइबर एक्सपर्ट की राय
मुरादाबाद साइबर सेल में तैनात साइबर एक्सपर्ट ने बताया की किस तरह आप अपने फोन को सिक्योर कर सकते हैं. किसी भी फ्रॉड से कैसे बच सकते है. उन्होंने ये भी बताया की फोन हैक नहीं होते आपकी मेल आईडी और पुराने नंबर को एक्टिव करके भी धोखाधड़ी की जाती है. इसके लिए आपको हर 45 दिन में अपनी मेल आईडी का पासवर्ड चेंज कर लेना चाहिए. साथ ही आपको किसी भी एप को अपने फोन के एक्सेस की परमिशन नहीं देनी चाहिए.

लोगों से की अपील
मुरादाबाद पुलिस ने जनता से अपील भी की है अगर किसी के साथ कोई फ्रॉड हो जाए तो तत्काल 1930 पर अपनी कंप्लेंट दर्ज कराकर अपने अकाउंट को फ्रीज कराएं. ताकि जो पैसा निकला हो उसको समय से वापस कराया जा सके. किसी के साथ अपना ओटीपी (OTP) शेयर ना करें. अपनी बैंक डिटेल्स किसी को भी किसी भी हालत में ना दें. कभी भी बैंक किसी से उसकी डिटेल्स टेलीफोन पर नहीं मांगता है. ऐसे किसी भी फ्रॉड के बहकाबे में ना आएं और होने वाले नुकशान से बचे.

Trending news