Jalaun News: जालौन में बदहाल अस्पताल का हाल, टॉर्च की रोशनी में मां ने दिया बच्चे को जन्म
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1773742

Jalaun News: जालौन में बदहाल अस्पताल का हाल, टॉर्च की रोशनी में मां ने दिया बच्चे को जन्म

उत्तर प्रदेश के जालौन से हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है, जहां एक महिला का टॉर्च की रोशनी में ही प्रसव कराया दिया गया. इसके बाद प्रसूता को लापरवाही के चलते तीन घंटों तक अंधेरें  में ही रहना पड़ा तब कहीं जाकर महिला को वार्ड में शिफ्ट किया गया.

सांकेतिक तस्वीर

जितेन्द्र सोनी/ जालौन: उत्तर प्रदेश के जालौन से हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है, जहां एक महिला का टॉर्च की रोशनी में ही प्रसव कराया दिया गया. इसके बाद प्रसूता को लापरवाही के चलते तीन घंटों तक अंधेरें  में ही रहना पड़ा तब कहीं जाकर महिला को वार्ड में शिफ्ट किया गया. इस पूरे मामले का वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, वैसे ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया. घटना को संज्ञान में लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जांच के आदेश दिए हैं.

यह है पूरा मामला...
यूपी के जालौन जिले के कोंच क्षेत्र के पनयारा गांव की निवासी महिला को प्रसव के लिए कोंच सीएचसी में भर्ती कराया गया. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इस दौरान बिजली चली गई. अस्पताल में बिजली जान के बाद जेनरेटर भी नहीं चलाया गया और डिलीवरी रूम में अंधेरा होने पर स्वास्थ्य कर्मियों ने दोनों महिलाओं का टार्च की रोशनी में ही प्रसव करा दिया. बच्चे को जन्म देने के करीब तीन घंटे बाद तक भी प्रसूता को बिजली सुविधा से वंचित रहना पड़ा और उनके साथ गए परिजनों को अंधेरे में ही दवा लेने के लिए भेज दिया. 

वीडियो हो रहा वायरल 
बिजली गुल हो जाने के बाद टॉर्च की रोशनी में प्रसव कराने का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. वीडियो देख स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. इस पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी  एनडी शर्मा ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि चिकित्सा प्रभारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है. सोशल मीडिया के जरिए यह बात सामने आई है. उन्होंने कहा कि इस मामले में जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

कुशीनगर में सीएमओ ने किया औचक निरिक्षण 
सीएमओ कुशीनगर ने हाटा और सुकरौली के पीएचसी और सीएचसी का औचक निरीक्षण किया. इस बात की खबर लगते ही वहां पर तैनात डॉक्टरों और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया. निरिक्षण के दौरान सीएमओ को लगभग दो दर्जन से अधिक डॉक्टर समेत कई कर्मचारी अनुपस्थित मिले. यह सब देख सीएमओ आग बबूला हो गए. वहीं अस्पताल में साफ-सफाई को लेकर भी सीएमओ  ने मौके पर तैनात कर्चारियों को जमकर फटकार लगाई. कर्मचारियों और डॉक्टरों से पहले सीएमओ का पहुंचना चर्चा का विषय बना हुआ है.

WATCH: व्रत के भोग में शामिल करें ये 5 चीजें, कभी महसूस नहीं करेंगे कमजोरी और थकान

Trending news