Noida Property: नोएडा अथॉरिटी ने नक्शा पास कराने और कई अन्य फीस दोगुना महंगी की
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1826367

Noida Property: नोएडा अथॉरिटी ने नक्शा पास कराने और कई अन्य फीस दोगुना महंगी की

Noida News : दिल्ली में सटे नोएडा में घर बनाना अब और महंगा हो जाएगा. यहां बिल्डिंग लेआउट अप्रूवल के लिए प्रोसेसिंग फीस (नक्शा पास कराने की फीस)और कंप्लीशन सर्टिफिकेट में वृद्धि की गई है.

File Photo

नोएडा: नोएडा में यदि आप सपनों का घर लेने की सोच रहे हैं, तो आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकी है. नोएडा अथॉरिटी ने बिल्डिंग लेआउट अप्रूवल के लिए प्रोसेसिंग फीस (नक्शा पास कराने का शुल्क )और कंप्लीशन सर्टिफिकेट में 100 फीसदी वृद्धि की योजना को मंजूरी दे दी है. नोएडा अथॉरिटी के बोर्ड की रविवार को हुई 210वीं मीटिंग में इसे स्वीकृति दी है. बिल्डिंग लाइसेंस नए फीस स्ट्रक्चर के मुताबिक ''नोएडा प्राधिकरण सभी तरह की भवनों के लिए प्रति स्क्वायर मीटर 30 रुपये वसूलेगी. पहले यह फीस 15 रुपये प्रति स्क्वायर मीटर थी. इसी तरह कंप्लीशन सर्टिफिकेट के लिए इसे 15 रुपये प्रति स्क्वायर मीटर से बढ़ाकर 35 रुपये कर दिया गया है. बढ़ी हुई फीस सभी तरह की इमारतों के सभी फ्लोर के कवर्ड एरिया पर लागू होगी.''

अधिकारियों के मुताबिक ''फीस बढ़ाने से अप्रूवल के लिए बनाए गए ऑनलाइन सिस्टम की लागत को पूरा करने में सहायता मिलेगी. अथॉरिटी ने दस साल से भी अधिक समय के बाद इस फीस में परिवर्तन किया है.'' पिछली बार इसमें 2010 में बदलाव किया गया था. ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने 2015 में यह फीस बढ़ाई थी. नोएडा प्राधिकरण की 210वीं बोर्ड मीटिंग मे नोएडा के विकास को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. मीटिंग में दिल्ली एनसीआर में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर करने के लिए रीजनल कनेक्टिविटी बढ़ाने को सलाहकार नियुक्त करने के लिए आरएफपी आमंत्रित करने का फैसला लिया गया है. 

यह भी पढ़ें: भारत की पहली लंबी दूरी की रिवॉल्वर 'प्रबल'  18 अगस्त को होगी लॉंच,  महिलाओं के लिए बेहद खास

न्यू नोएडा को मंजूरी
मीटिंग में सबसे अधिक जोर न्यू नोएडा पर दिया गया. न्यू नोएडा यानी दादरी नोएडा गाजियाबाद इनवेस्टमेंट रीजन (DGNIR) के मास्टरप्लान 2041 को मंजूरी दी गई. लोगों से अब आपत्ति आमंत्रित की गई है. इसमें नोएडा के 20 और बुलंदशहर के 60 गांव शामिल किए जाएंगे. इसके लिए 21,000 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है. इसमें 40 प्रतिशत लैंड इंडस्ट्री के लिए होगी जबकि 13 प्रतिशत रेजिडेंशियल और 18 फीसदी ग्रीन एरिया का प्रावधान किया गया है. इतना ही नहीं न्यू नोएडा को भरपूर जमीन देने के लिए यूपीसीडा के स्थान पर अब नोएडा प्राधिकरण को नामित भी किया गया है.

Watch: Seema Haider ने बोला सनी देओल का मशूहर डायलॉग, पीएम मोदी और सीएम योगी से लगाई ये गुहार

Trending news