नोएडा स्टेडियम में होंगे IPL के मैच, 40 हजार लोग एक साथ देखेंगे, ये सुविधाएं बनेंगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1995515

नोएडा स्टेडियम में होंगे IPL के मैच, 40 हजार लोग एक साथ देखेंगे, ये सुविधाएं बनेंगी

नोएडा के क्रिकेट प्रेमियों का अपने शहर में इंटरनेशनल मैच देखने का इंतजार जल्द ही खत्म होगा. नोएडा क्रिकेट स्टेडियम में जल्द ही लोग IPL के मैच का आनंद ले सकेंगे. सेक्टर-21ए में स्थित ये स्टेडियम अगले साल होने वाले आईपीएल तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा.

नोएडा स्टेडियम में होंगे IPL के मैच, 40 हजार लोग एक साथ देखेंगे, ये सुविधाएं बनेंगी

गौतमबुद्ध नगर : नोएडा के क्रिकेट प्रेमियों का अपने शहर में इंटरनेशनल मैच देखने का इंतजार जल्द ही खत्म होगा. नोएडा क्रिकेट स्टेडियम में जल्द ही लोग IPL के मैच का आनंद ले सकेंगे. सेक्टर-21ए में स्थित ये स्टेडियम अगले साल होने वाले आईपीएल तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा. स्टेडियम को बीसीसीआई और आईसीसी के मानकों को ध्यान में रखकर बदलाव हो रहे हैं. स्टेडियम में दिन-रात के मैच हो सकें. इसके लिए दुधिया प्रकाश फ्लड लाइट लगाई जाएंगी. 

वैसे 40 हजार दर्शकों की क्षमता वाले नोएडा क्रिकेट स्टेडियम का इन्फ्रास्ट्रक्चर इंटरनेशनल मैचों को देखते हुए तैयार किया गया था. लेकिन फ्लड लाइट सबसे बड़ी चुनौती थी. इसके चलते यहां इंटरनेशनल मुकाबले कराने के लिए नोएडा अथॉरिटी आगे नहीं आ रहा था. अब स्टेडियम में फ्लड लाइट लगाई जाएंगी.

इसके अलावा 30 हजार कुर्सियों के साथ 15 वीआइपी बॉक्स लगाए जाएंगे. प्रैक्टिस पिच समेत अन्य सुविधाओं पर भी काम होगा. इसका टेंडर हो चुका है. दिसंबर के अंतिम सप्ताह या जनवरी में काम शुरू हो जाएगा.

60 फीट ऊंचाई के चार या छह टावर लगाए जाएंगे. इसमें एक लाइट का खर्च करीब 4 से 5 करोड़ के आस-पास का होगा. इसके अलावा लाइट लगाने वाली कंपनी को ही करीब 15 साल तक इसका रखरखाव करना होगा. इसके अलावा दोनों पवेलियन में एक-एक गैलरी और बालकनी भी होगी. स्टेडियम में रोशनी और बैठने के साथ स्कोरिंग और दूसरे संसाधनों पर भी काम होगा.

डिजिटल और मैनुअल स्कोर बोर्ड लगाए जाएंगे. प्रैक्टिस के लिए छह पिच तैयार की जाएगी. पिच के अलावा आउट फील्ड को भी बेहतर बनाया जाएगा.

स्टेडियम के चारों ओर होगी पार्किंग , सड़क पर नहीं दिखेंगे एक भी वाहन
बताया जा रहा है कि मैच के दौरान यहां पार्किंग की समस्या नहीं होगी. इसके लिए नोएडा स्टेडियम में रामलीला मैदान, इनडोर स्टेडियम की 200 पार्किंग क्षमता के अलावा सेक्टर-25ए में सामने खाली मैदान का इस्तेमाल भी किया जा सकेगा.

बताया जा रहा है कि स्टेडियम के साउथ और नॉर्थ पवेलियन को वीआईपी के लिए तैयार किया जाएगा. लोगों की सुविधा के लिए यहां लिफ्ट भी लगाई जाएंगी. स्टेडियम में इंटरनेशनल स्तर के मैच के लिए अलग पिच तैयार करने के अलावा पांच अभ्यास पिच भी तैयार होंगी. स्टेडियम के ड्रेसिंग रूम, पवेलियन, किचन, वीआईपी लांज आदि में उपलब्ध कराई जाएंगी आधुनिक सुविधाएं.

Watch: चोर को रंगे हाथ पकड़ कर दी जल्लादों की तरह सजा, वीडियो देख सिहर जाएंगे आप

Trending news