पेट्रोल-डीजल के साथ इन चीजों के भी कम होंगे दाम! जानें लिस्ट में हैं किन जरूरी चीजों के नाम
topStories0hindi1192659

पेट्रोल-डीजल के साथ इन चीजों के भी कम होंगे दाम! जानें लिस्ट में हैं किन जरूरी चीजों के नाम

 पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने का फायदा और भी जरूरत की चीजों में मिलेगा. सभी जरूरत के सामान को लाने ले जाने के लिए वाहन का उपयोग होता है. पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी से आने-जाने का खर्च कम होगा और जरूरत की चीजों के दाम घटेंगे. 

 पेट्रोल-डीजल के साथ इन चीजों के भी कम होंगे दाम! जानें लिस्ट में हैं किन जरूरी चीजों के नाम

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी की खबर से सभी खुश हैं. खुशी का रीजन भी वाजिब है अब आपके जेब से मंहगाई का एक बोझ, जो कम हो गया. पर क्या आपने सोचा है कि पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने का फायदा और भी जरूरत की चीजों में मिलेगा. अगर नहीं सोचा तो हम आपको बता देते हैं. दरअसल सभी जरूरत के सामान को लाने ले जाने के लिए वाहन का उपयोग होता है. पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी से आने-जाने का खर्च कम होगा और जरूरत की चीजों के दाम घटेंगे. 

सब्जी और फलों के दाम
सब्जी और फल का उपयोग सभी के घरों में रोज होता है. अलग-अलग फल और सब्जियों को एक जगह से दूसरे जगह लाने ले जाने में पेट्रोल और डीजल के खर्च के हिसाब से उनके दामों में भी बढ़ोत्तरी हुई थी. अब जब पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती हो गई है, तो इस बात के कयास भी लगाए जा रहे हैं कि आगामी दिनों में फल और सब्जियों के दामों में भी कमी आएगी, जिससे आम आदमी का बिगड़ा बजट कुछ हद तक सम्हल पाएगा. 

Petrol Diesel Price: खुशखबरी! महंगाई पर लगेगा ब्रेक, तेल के दाम में आई भारी गिरावट

प्लास्टिक, लोहा और स्टील
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने ट्वीट में प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल पर भी कस्टम ड्यूटी कम की है. बदलते वक्त के साथ प्लास्टिक के समानों का मांग बढ़ी है. प्लास्टिक पर देश में आयात निर्भरता ज्यादा है ऐसे में कस्टम ड्यूटी कम होने से प्लास्टिक के सामान के दामों में भी कमी देखने को मिल सकती है. केन्द्र सरकार ने लोहे और स्टील के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर उनकी कीमतें कम करने के लिए सीमा शुल्क को भी कम किया है साथ ही स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क को कम किया जाएगा. जिसका फायदा आम आदमी को मिलेगा. 

सीमेंट के दाम में कमी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नें अपने ट्वीट में सीमेंट की कीमत कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिए जानें की बात कही साथ ही उन्होंने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता को बेहतर करने के लिए मानक अमल में लाए जा रहे हैं. इससे कीमतों में कमी आने की संभावना है. अगर ऐसा होता है, तो घर बनवाने और खरीदने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा. सीमेंट के दाम में कमी आने से घर बनवाना सस्ता हो जाएगा. 

Gold-Silver Price Today: सोना के भाव में उछाल, चांदी हुई सस्ती, जानें आज के रेट

 

उज्जवला योजना के लाभार्थियो को फायदा
केन्द्र सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियो को 200 रुपये सब्सिडी देने का ऐलान किया है. देश में 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को उज्जवला योजना का लाभ मिल रहा है. ऐसे में देश के 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को सस्ती रसोई गैस मिलेगी.

Watch live TV

Trending news