Petrol Diesel Prices : होली के पहले पेट्रोल डीजल सस्ता होने के आसार, महंगाई की मार देखते हुए सरकार की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1573213

Petrol Diesel Prices : होली के पहले पेट्रोल डीजल सस्ता होने के आसार, महंगाई की मार देखते हुए सरकार की तैयारी

Petrol Diesel Prices : महंगाई की दर रिजर्व बैंक की तय सीमा से ऊपर जनवरी में निकल गई है. ऐसे में केंद्र सरकार पेट्रोल डीजल पर टैक्स घटाने का फैसला ले सकती है, ताकि मुद्रास्फीति को नीचे लाया जा सके.

 

Petrol Diesel Prices

Petrol Diesel Rates : महंगाई की दर रिजर्व बैंक की तय सीमा से ऊपर जनवरी में निकल गई है. ऐसे में केंद्र सरकार पेट्रोल डीजल पर टैक्स घटाने का फैसला (Petrol Diesel Tax) ले सकती है, ताकि मुद्रास्फीति (Inflation) को नीचे लाया जा सके. होली के पहले पेट्रोल डीजल सस्ता हो सकता है. महंगाई की मार देखते हुए सरकार ये कदम उठा सकती है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ईंधन यानी पेट्रोल, डीजल और अन्य ईंधनों पर एक्साइज ड्यूटी कम कर सकती है. मक्का और कुछ और अन्य चीजों पर भी ऐसी राहत देने की तैयारी है. रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार रिजर्व बैंक (RBI) की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए फ्यूल पर टैक्स को घटाने का ऐलान कर सकती है. 

महंगाई ने चिंता बढ़ाई

सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पेट्रोल डीजल पर टैक्स घटाने पर आखिरी फैसला फरवरी के खुदरा मूल्य सूचकांक दर को देखकर लिया जा सकता है. जनवरी में खुदरा मूल्य सूचकांक यानी खुदरा महंगाई की दर 6.52 फीसदी रही, जो केंद्रीय बैंक की तय सीमा 6 फीसदी से अधिक है.

होली जैसे त्योहारों में खर्च से और बढ़ेगी मुद्रास्फीति

अक्टूबर के बाद पहली बार खुदरा महंगाई ने रिजर्व बैंक द्वारा तय ऊपरी सीमा को पार किया है. ईंधनों के ऊंचे दाम और होली जैसे त्योहारों को देखते हुए आगे भी इसमें नरमी के आसार कम ही लग रहे हैं. अगर मार्च अप्रैल में यही दौर जारी रहता है तो आरबीआई एक बार फिर रेपो रेट बढ़ाने का फैसला ले सकता है, जो ईएमआई के बढ़ते बोझ के कारण पहले ही कराह रहे मध्यम वर्ग के लिए तगड़ा झटका होगी.  

पेट्रोल डीजल का दाम वैट से कम ज्यादा
पेट्रोल का दाम अभी उत्तर प्रदेश समेत देश के तमाम राज्यों में 96 रुपये से 105 रुपये प्रति लीटर के बीच है. राज्यों में वैट की अलग-अलग दरों के कारण दाम में ये अंतर होता है. डीजल की दरें भी 90 से 95 रुपये प्रति लीटर के बीच हैं. इससे पहले केंद्र सरकार ने मई 2022 में पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी. पेट्रोल पर टैक्स 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6रुपये प्रति लीटर घटाया गया था. 

गौरतलब है कि पेट्रोल औऱ डीजल के दामों में जुलाई 2022 से कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि इस बीच महंगाई लगातार बढ़ रही है. पेट्रोल पर अभी कुल 19.90 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी लगती है. जबकि डीजल पर यह 15.80 रुपये प्रति लीटर है.

Zee News Sting Opertion: कीर्ति आजाद ने ZEE News से कहा 'फिटनेस का कोई इंजेक्शन नहीं होता'

 

 

 

Trending news