Pilibhit News: बिटिया की बगिया बच्चों को मिल रही ताजी सब्जी, जानिए पूरा मामला
Advertisement

Pilibhit News: बिटिया की बगिया बच्चों को मिल रही ताजी सब्जी, जानिए पूरा मामला

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पीलीभीत बिटिया की बगिया काफी काम आ रही है. मामला पीलीभीत के बिलसंडा क्षेत्र का है. जहां सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों से सब्जियों की सिंचाई करवाई जा रहा है. साथ ही उनसे सब्जियां भी तुड़वाई जा रही हैं.

Pilibhit News: बिटिया की बगिया बच्चों को मिल रही ताजी सब्जी, जानिए पूरा मामला

मोहम्मद तारिक/पीलीभीत: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पीलीभीत बिटिया की बगिया काफी काम आ रही है. मामला पीलीभीत के बिलसंडा क्षेत्र का है. जहां सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों से सब्जियों की सिंचाई करवाई जा रहा है. साथ ही उनसे सब्जियां भी तुड़वाई जा रही हैं. दरअसल, बेटी की बगिया के तहत जनपद के स्कूलों में सब्जियां उगाई गई है. आइए बताते हैं पूरा मामला. 

ऑर्गेनिक खाद से पैदा की जाती है सब्जियां 
आपको बता दें कि ऑर्गेनिक खाद से तैयार इन सब्जियों का प्रयोग एमडीएम में किया जाता है. वहीं, बच्चों को पढ़ाई के साथ फसलों की सिंचाई और देखभाल भी कराया जा रहा है. 

मामले में स्कूल के मुख्य अध्यापक ने दी जानकारी 
इस मामले में स्कूल के मुख्य अध्यापक ने जानकारी दी. मुख्य अध्यापक की मानें तो उनका कहना है बाल संसद के बच्चों से काम कराया जा रहा है. ताकि वह स्कूल की बेटी की बगिया की ठीक से देखभाल कर सकें. दरअसल, मामला जनपद पीलीभीत के बिलसंडा ब्लाक क्षेत्र के महुलिया गांव का है. जहां के प्राथमिक परिसर में बेटी की बगिया बनाई गई है, जिसमें तमाम तरह की सब्जियां उगाई गईं हैं. 

ऑर्गेनिक सब्जियां से तैयार किया जाता बच्चों को खाने के लिए विद्यालय में बनने वाले एमडीएम
आपको बता दें कि विद्यालय में बनने वाले एमडीएम के लिए ऑर्गेनिक विधि से सब्जियां तैयार करके बच्चों को एमडीएम में जाती हैं. वहीं, यहां पर बच्चों से सब्जियों की क्यारियों में कराई जा रही है. तस्वीरों में आप देख सकते हैं, एक शिक्षिका छात्रों से सब्जियों में सिंचाई करा रही हैं. साथ ही सब्जियां तुड़वा रही हैं. 

मुख्य अध्यापक सर्वप्रिय गौतम की मानें, तो स्कूल में चौकीदार ना होने की वजह से बाल संसद के बच्चों के कंधो पर स्कूल की देख-रेख और बेटी की बगिया की जिम्मेदारी रखी गई है.

Trending news