PM Kisan 14th Kisht: खाते में कब आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त? 2000 रुपये चाहिए तो फौरन कर लें ये काम
Advertisement

PM Kisan 14th Kisht: खाते में कब आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त? 2000 रुपये चाहिए तो फौरन कर लें ये काम

  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पात्र और जरूरतमंद किसानों को मिल रहा है. अब तक पीएम किसान योजना के तहत 13 किस्तें लाभार्थी किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं. जिसके बाद किसान अब 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना.

PM Kisan 14th Installment:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पात्र और जरूरतमंद किसानों को मिल रहा है. अब तक पीएम किसान योजना के तहत 13 किस्तें लाभार्थी किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं. जिसके बाद किसान अब 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन योजना का लाभ लेना है तो इससे पहले योजना से जुड़े कुछ चीजों को पूरा करना जरूरी है वरना किस्त का पैसा अटक सकता है. जानिए खाते में किस्त के दो हजार रुपये कब तक ट्रांसफर किये जा सकते हैं. 

योजना के तहत मिलते हैं 6 हजार रुपये सालाना
केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को 6 हजार रुपये सालाना आर्थिक केंद्र सरकार दी जाती है. यह पैसा लाभार्थियों के खाते में दो-दो हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में ट्रांसफर किया जाता है. पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जाता है. दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच मिलता है जबकि, योजना की तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. 

किस्त का पैसा चाहिए तो फौरन करें ये काम
अगर आप भी योजना के लाभार्थी हैं तो आपको फौरन ई-केवाईसी और भूलेख सत्यापन का काम करा लेना चाहिए वरना चौदहवीं किस्त का पैसा खाते में आने से अटक सकता है. ई-केवाईसी की प्रक्रिया को आप घर बैठे पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. इसके अलावा सीएससी सेंटर के माध्यम से भी केवाईसी को पूरा किया जा सकता है. 

इन लाभार्थियों को मिल सकते हैं चार हजार रुपये 
योजना की 13वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है लेकिन कई किसानों वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी न होने की वजह से 2 हजार रुपये से वंचित रह गए थे. अब इनमें से ज्यादातर ने वेरिफिकेशन की प्रोसेस को पूरा कर लिया है, जिसके बाद अब इन किसानों को 13वीं और 14वीं किस्त के चार हजार रुपये मिल सकते हैं. 

पीएम किसान योजना के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान योजना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. New Farmer Registration पर जाएं. इसके बाद नया पेज खुलेगा. अब आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर और राज्य सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद 'Send OTP' पर क्लिक करके और वेरिफाई करने के बाद नया फॉर्म खुलेगा. यहां जानकारी भरकर और डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर दें. रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस पूरी हो जाएगी. 

Trending news