PM Kisan Yojana: किसान बिना राशन कार्ड के नहीं करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, यहां देखें अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1241796

PM Kisan Yojana: किसान बिना राशन कार्ड के नहीं करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, यहां देखें अपडेट

नए नियम के मुताबिक, अब योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों को रजिस्ट्रेशन करते समय अपने राशन कार्ड की जानकारी भी देनी होगी. अब अगर कोई भी किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करेगा, तो उसे अपने राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड करना होगा.

PM Kisan Yojana: किसान बिना राशन कार्ड के नहीं करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, यहां देखें अपडेट

PM Kisan Yojana Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत धोखाधड़ी पर नियंत्रण रखने के लिए केंद्र सरकार ने इसमें अहम बदलाव किया है. पीएम किसान योजना के अंतर्गत, देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को योजना का लाभ मिलता है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना छह हजार रुपये दो-दो हजार रुपये तीन किस्तों में मिलते हैं.

हालांकि, कई राज्यों ने इस योजना से जुड़े धोखाधड़ी के मामले भी सामने आए हैं. जहां लोगों ने गलत दस्तावेज देकर पीएम किसान योजना का लाभ उठाया है इस योजना में रजिस्ट्रेशन और घोटालों पर नियंत्रण रखने के लिए सरकार ने राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है 

यूपी के इस सिंघम को सलाम: चलवाते हैं बच्चों के लिए पाठशाला, लाइब्रेरी और क्रिकेट एकेडमी की कराई व्यवस्था

सरकार ने किया ये अहम बदलाव किया
इस नए नियम के मुताबिक, अब योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों को रजिस्ट्रेशन करते समय अपने राशन कार्ड की जानकारी भी देनी होगी. अब अगर कोई भी किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करेगा, तो उसे अपने राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड करना होगा.

जमा नहीं करना होगा दस्तावेजों की हार्ड कॉपी
हालांकि, सरकार ने भूमि की जानकारी, आधार कार्ड, बैंक की पासबुक और अन्य दस्तावेजों की हार्ड कॉपी जमा करने की प्रक्रिया को खत्म कर दिया है. बता दें कि आपको पीएम किसान का लाभ तभी मिल सकेगा जब आप अपने सभी दस्तावेज जमा कर देंगे और उन दस्तावेजों का वेरिफिकेशन हो जाएगा.  

आदत है, बदल डालो: रोटी और चावल एक साथ खाना पसंद करते हैं, तो हो जाएं सावधान वरना हमेशा रहेंगे परेशान 

ईकेवाईसी करना भी जरूरी
हालांकि, ये तो सभी जानते हैं कि किसी भी सरकारी योजना के लिए पात्रता की कुछ शर्तें होती हैं. इन शर्तों के आधार पर ही लोगों को उस योजना का लाभ दिया जाता है. पीएम किसान योजना के लिए छोटे और सीमांत किसान जो कि भारतीय नागरिक है, ऐसे किसान इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

वहीं, सरकार ने पीएम किसान का लाभ प्राप्त करने वाले किसानों के लिए यह निर्देश जारी कर दिया है कि यदि वे इस योजना की अगली किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो ईकेवाईसी कराना जरूरी है. ईकेवाईसी कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है.

WATCH LIVE TV

Trending news