आदत है, बदल डालो: रोटी और चावल एक साथ खाना पसंद करते हैं, तो हो जाएं सावधान वरना हमेशा रहेंगे परेशान
Advertisement

आदत है, बदल डालो: रोटी और चावल एक साथ खाना पसंद करते हैं, तो हो जाएं सावधान वरना हमेशा रहेंगे परेशान

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जिनके खाने की प्लेट चावल-दाल के साथ रोटी के बिना पूरी नहीं होती, तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें. आपकी ये पसंद आपको मोटापे के साथ सेहत से जुड़ी कई अन्य परेशानियां भी दे सकती हैं. 

आदत है, बदल डालो: रोटी और चावल एक साथ खाना पसंद करते हैं, तो हो जाएं सावधान वरना हमेशा रहेंगे परेशान

Side Effects Of Eating Roti And Rice Together: आदतें अच्छी और बुरी दोनों तरह की होती हैं. एक बार हमें जो आदतें पड़ जाती हैं, वो आसानी से नहीं छूटतीं. इन्हें छूटने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है, लेकिन हम चाहते हैं कि हमारे रीडर्स को बुरी आदतें लगे ही नहीं. अगर कोई बुरी आदत है, तो वो जल्द ही छूट जाए. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जिनके खाने की प्लेट चावल-दाल के साथ रोटी के बिना पूरी नहीं होती, तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें.

आपकी ये पसंद आपको मोटापे के साथ सेहत से जुड़ी कई अन्य परेशानियां भी दे सकती हैं. यह पढ़कर आपको हैरानी हो रही होगी, लेकिन एक्सपर्ट्स तो यही कहते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि क्यों एक्सपर्ट्स के अनुसार रोटी और चावल एक साथ नहीं खाना चाहिए और यह भी जानें कि रोटी और चावल खाने का सही समय क्या होता है.

Aloevera For Sunburn: Dark Neck से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो फटाफट आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

इसका सेहत पर पड़ता है बुरा असर 
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अलग-अलग अनाज के अलग-अलग पोषक गुणों के कारण एक समय में केवल एकअनाज का सेवन करें. वहीं, दो अलग तरह के अनाज के सेवन के बीच दो घंटे का अंतराल जरूरी है. दोनों अनाज आंतों में किण्वन करते हैं और उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है, क्योंकि दोनों में कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में पाया जाता है. इनको एक साथ खाने से शरीर में स्टार्च का अवशोषण होता है. ऐसा करने से यह अपच के साथ-साथ सूजन की वजह भी बन सकता है. साथ ही एक अनाज दूसरे के पोषण अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है.

खाने में बढ़ जाता है कैलोरी का इनटेक 
दरअसल, रोटी और चावल एक साथ खाने से खाने में कैलोरी का इनटेक बढ़ जाता है. एक रोटी में 70 से 80 और एक प्लेट चावल में 136 कैलोरी होती है. दोनों का एक साथ सेवन करने पर हमारे शरीर में एक बार में ही बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी जाती है, जो सेहत के लिए हार्मफुल हो सकती है. इससे पाचन गड़बड़ होने के साथ ही वजन बढ़ने का भी खतरा रहता है. वहीं, रात को रोटी और चावल दोनों खाने से आपकी नींद पर भी फर्क पड़ सकता है.

Brain Health: दिमाग को अंदर से खा जाती हैं ये बुरी आदतें, बहुत कमजोर हो जाती है याददाश्त

एक बार में एक ही अनाज खाएं
अगर आप खाने में चावल खा रहे हैं, तो सिर्फ चावल खाएं या फिर रोटी खा रहे हैं, तो सिर्फ रोटी ही खाएं. दोनों चीजों को अलग-अलग समय पर खाने से आप हेल्दी महसूस करेंगे. वहीं, आपको पाचन से जुड़ी किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.  

रात में रोटी खाना है फायदेमंद
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रात को रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि रोटी पचाने में आसान होती है. रोटी खाने के बाद अच्छी नींद आती है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि रात का खाना पचने में आसान हो.

रात में चावल खाने के नुकसान 
1.कई बार चावल खाने से लोगों का पेट फूल जाता है. वहीं, जो लोग वाटर रेटेंशन की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें तो रात को बिल्कुल भी चावल नहीं खाने चाहिए. वरना परेशानी बढ़ सकती हैं.

2.डायबिटीज और अस्थमा के रोगियों को भी चावल खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि चावल की तासीर ठंडी होती हैं, जिससे उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.  

WATCH LIVE TV

Trending news