Mann Ki Baat 100 : पीएम मोदी के 'मन की बात' का आज 100वां एपिसोड, भारत ही नहीं यूएन तक गूंजी आवाज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1674209

Mann Ki Baat 100 : पीएम मोदी के 'मन की बात' का आज 100वां एपिसोड, भारत ही नहीं यूएन तक गूंजी आवाज

Mann Ki Baat @100 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' का आज प्रसारण हो रहा है, लेकिन इस बार खास बात ये है कि यह कार्यक्रम का 100वां एपिसोड है. इसे यादगार बनाने के लिए पूरे देश में लाइव स्क्रीनिंग होनी है. वहीं दुनियाभर के कई जगहों पर लोग इसे सुना जा रहा है.  

PM Modi ke man ki baat (फाइल फोटो)

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंथली रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के प्रसारण का आज 100वां एपिसोड पूरा हो जाएगा. जिसे यादगार बनाने के लिए देशभर में इसकी लाइव स्क्रीनिंग हो जा रही है. वहीं दुनियाभर के कई जगहों पर लाखों लोगों इस कार्यक्रम को सुन पाएंगे. न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भी 100वें एपिसोड का प्रसारण हो रहा है. वैसे तो 'मन की बात' कार्यक्रम भारत में सुबह 11 बजे प्रसारित किया जाएगा. ऐसे में इसी समय न्यूयॉर्क में रात के 1:30 बजते होंगे. आकाशवाणी और अन्य प्रलेटफॉर्म पर इस प्रसारण को सुना जा रहा है. 

पीएम मोदी की मन की बात की जरूरी बातें. 
'हर एपिसोड अपने आप में खास रहा'
'यह हर महीने आने वाला अनोखा पर्व'

पीएम मोदी ने कहा कि हम People’s Participation को सेलिब्रेट करते हैं.

कई बार यह यकीन नहीं होता कि इतने महीने और इतने साल  ‘मन की बात’ को गुजर गए.

‘मन की बात’ में पूरे देश के कोने-कोने से लोग जुड़े.

‘मन की बात’ जिस विषय से भी जुड़ा, वो, जन-आंदोलन बन गया.

'मन की बात दूसरों के गुणों से सीखने का अवसर'
'सामान्य मानवीय से जुड़ने का अवसर'
मैं हर महीने देशवासियों के हजारों संदेशों को पड़ता हूं.'
यह में लिए आस्था, पूजा और व्रत'
'मन की बात ईश्वर रूप जनता जनार्दन के लिए पूजा की थाल है'

कई बार में भावुक हुआ हूं
'आज पिछला कितना ही कुछ आंखों  के सामने आ रहा है' 
'मन की बात में जिन लोगों का हम जिक्र करते हैं वे हीरो हैं जिन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाया है.'

दिल्ली का जीवन बिल्कुल अलग था 

'सेल्फी विद डाउटर बना ग्लोबल'

'सैंकड़ों उपलब्धियों की चर्चा'

'मन की बात के माध्यम से कितने ही जनआंदोलन शुरू हुए.'

उत्तर प्रदेश में मन की बात 

वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के भाजपा मुख्यालय पर बीजेपी के दिग्गज नेताओं की बड़ी-बड़ी तस्वीरें लगाई गई हैं. यहां पर हजारों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता और नेता एक साथ बैठकर मन की बात सुनेंगे. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की बात करें तो वो राजभवन में PM के मन की बात सुनेंगी. CM योगी कर्नाटक के कोप्पल में कार्यक्रम को सुनेंगे. डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्या प्रयागराज में, BJP प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी मुरादाबाद में, BJP सांसद मन की बात सुनेंगे. वहीं विधायक अपने अपने क्षेत्रों में मन की बात सुनेंगे.  उत्तर प्रदेश के 55 जगहों पर 'मन की बात' सुनने की व्यवस्था की जाएगा. प्रत्येक विधानसभा के बूथ स्तर पर 100 स्थानों पर कार्यकर्ता मन की बात सुनेंगे. डिप्टी सीएम बृजेश पाठक श्रावस्ती में मन की बात सुनेंगे.

 

मदरसों और ईदगाहों में भी मन की बात 
इस बार की मन की बात इसलिए भी खास है क्योंकि पूरे यूपी में लगभग 300 मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में मदरसों और ईदगाहों पर भी पीएम के 'मन की बात' सुनाई जाएगी। ऐसे में यूपी नगर निकाय चुनाव और लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश के मुस्लिम समाज को अपना बनाने की पहल भी की जाएगी। 2022 में पीएम मोदी के 12 मन की बात का उर्दू अनुवाद करके किताबें भी बाटी जाएंगी।

2014 में पहला प्रसारण 
याद दिला दें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने 2014 के तीन अक्टूबर को पहली बार 'मन की बात' के माध्यम से देश को अपना संबोधन दिया था. तब से हर महीने के अंतिम रविवार को इस कार्यक्रम का नियमित प्रसारण किया जा रहा है. महिलाओं, युवाओं, किसानों और अलग अलग सामाजिक समूहों को संबोधित कर पीएम मोदी देश को लोगों से जुड़ते हैं. 

विदेशों में भी कार्यक्रम का प्रसारण
न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास , सामुदायिक संगठन के साथ मिलकर भारतीय-अमेरिकी और प्रवासी समुदाय के लिए न्यू जर्सी में रविवार डेढ़ बजे इस कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे। उन्होंने कहा कि रविवार 30 अप्रैल डेढ़ बजे मन की बात देखना भूलना मत। इस कार्यक्रम के 100वें एपिसोड के लिए मिलकर जश्न मनाएंगे। पीएम मोदी भारतीय और प्रवासियों और दुनिया के श्रोताओं से जुड़ेंगे।

ब्रिटेन में भी होगा प्रसारण
लंदन , न्यूयॉर्क  में पीएम मोदी के "मन की बात" के 100वें संस्करण का विशेष स्क्रीनिंग की जाएगा. 'मन की बात' कार्यक्रम का 22 भारतीय भाषाओं में तो होगा ही. वहीं 29 बोलियों में प्रसारण होगा. फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई के साथ ही तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू यहां तक की फारसी सहित 11 विदेश की भाषाओं में भी इस कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा. आकाशवाणी के 500 से ज्यादा केंद्रों से यह कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा. 

Yogi Rally in Karnataka: मिशन 'कर्नाटक' पर सीएम योगी, धुंआधार प्रचार से करेंगे विपक्ष पर वार, जनसभा को करेंगे संबोधित

WATCH: गैंगस्टर मामले में मुख्तार के बाद भाई अफजाल अंसारी को 4 साल की सजा, एक लाख का जुर्माना भी

Trending news