Rampur By Election Result 2022 : आजम खान का 50 साल पुराना किला खतरे में, आसिम राजा पीछे
topStories0hindi1475373

Rampur By Election Result 2022 : आजम खान का 50 साल पुराना किला खतरे में, आसिम राजा पीछे

Rampur By Election: रामपुर में सपा के कद्दावर नेता आजम खान की सीट बची है या ये भी भाजपा की झोली में चली जाएगी. आज ये पता चल जाएगा.

Rampur By Election Result 2022 : आजम खान का 50 साल पुराना किला खतरे में, आसिम राजा पीछे

Rampur By Election Result: रामपुर विधानसभा उपचुनाव का मतदान हो चुका है. अब यह देखना है कि सपा के कद्दावर नेता आजम खान की से सीट बची है या ये भी भाजपा की झोली में चली जाएगी. आज मतगणना के बाद ये पता चल जाएगा. हालांकि, रामपुर में वोटिंग के लिए 454 बूथ बनाई थी, लेकिन सोमवार को मैनपुरी लोकसभा और रामपुर व खतौली विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में रामपुर (Rampur Vidhansabha Upchunav) में सबसे कम 33.94 फीसदी मतदान हुआ. अब से देखना है कि सपा के गढ़ आजमढ़ की तरह रामपुर में जानता अपना फैसला न सुना दे. आपको बता दें कि रामपुर में भाजपा से आकाश सक्सेना (Akash saxsena) और समाजवादी पार्टी से आसिम रजा (Aasim Raza) के बीच सीधा मुकाबला है.

LIVE Updates Rampur By Election 2022 Result : रामपुर विधानसभा उपचुनाव, पोस्टल बैलेट में आकाश सक्सेना आगे, आसिम राजा पीछे

वहीं मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव का भी नतीजा आज आना है, जहां सपा से डिंपल यादव का मुकाबला रघुराज शाक्य से है. पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी में उपचुनाव हो रहा है. जबकि खतौली में बिक्रम सैनी की विधायकी खत्म हो जाने के बाद उपचुनाव हुआ. जहां उनकी पत्नी राजकुमारी सैनी के खिलाफ रालोद के मदन भैया मैदान में उतरे थे. 

UP Upchunav 2022: मैनपुरी, रामपुर और खतौली उपचुनाव की काउंटिंग शुरू, बीजेपी-सपा में कांटे की टक्कर

इस बीच समाजवादी पार्टी ने रामपुर (#Rampur) में दोबारा मतगणना की मांग कर दी है. सपा प्रवक्ता रामगोपाल यादव ने  इसको लेकर निर्वाचन आय़ोग को पत्र लिखा है. जबकि अखिलेश यादव ने दोबारा ईवीएम (#EVM) पर सवाल उठाए हैं.

रामपुर उपचुनाव की मतगणना के दौरान समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. वहीं, वोटों की गिनती से ठीक पहले रामपुर में सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम और 3 पत्रकारों पर एफआईआर दर्ज की गई है. दरअसल, पोलिंग बूथ के बाहर पुलिस कर्मियों और अब्दुल्ला आजम के बीच बहस हुई थी. इस दौरान कुछ पत्रकार भी अब्दुल्ला के साथ थे. वहीं, एफआईआर में अब्दुल्ला आजम और पत्रकारों पर फर्जी वोटरों को चेक कर रही पुलिस के कार्य को प्रभावित करने का आरोप लगाया है. बता दें कि इस मामले की शिकायत नदीम खान ने की थी. 

आजम खान की विधानसभा की सदस्यता रद्द होने के बाद 
आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की विधानसभा की सदस्यता रद्द होने के बाद रामपुर सीट पर उपचुनाव हुआ. ऐसा माना जा रहा है कि ये नतीजे आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव और आजम खान के सियासी प्रतिष्ठा के लिए बेहद अहम नतीजे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि रामपुर विधानसभा सीट को आजम खान और समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है. भाजपा अगर किला भेदन में कामयाब होती है, तो इसे काफी बड़ी जीत मामना जाएगा. क्योंकि यहां बीजेपी अब तक जीत नहीं दर्ज कर पाई है. इस सीट पर जीत हासिल करने के लिए बीजेपी ने अपना पूरा जोर लगा दिया. खुद सीएम योगी ने यहां भाजपा की तरफ से कमान संभाल रखी थी.

रामपुर सीट पर ये है राजनीतिक समीकरण
अगर हम रामपुर में वोटरों की बात करें, तो रामपुर सीट पर मुस्लिम वोटरों का दबदबा माना जाता है. रामपुर विधानसभा सीट पर तकरीबन 3.87 लाख वोटर हैं. इसमें पुरुष वोटर 2.05 लाख और महिला वोटर 3.87 लाख हैं. रामपुर सीट पर सबसे ज्यादा मुस्लिम वोटर हैं, जिनकी संख्य करीब 80 हजार हैं. दूसरे नंबर पर वैश्य वोटर 35 हजार, लोधी 35 हजार, एससी 15 हजार और सपा के कोर वोटर यादव 10 हजार हैं.

सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान
रामपुर विधानसभा सीट से सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान 10 बार विधायक चुने जा चुके हैं. आपको बता दें कि वोटिंग वाले दिन आजम खान शासन प्रशासन पर कई आरोप भी लगाए थे. आजम खान ने कहा था, "बर्बरता की जा रही है और लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है, पीटा जा रहा है. पुलिस कॉलोनियों में जा रही है और लोगों को वोट देने के लिए बाहर नहीं निकलने के लिए कह रही है. एक कॉलोनी के लोगों ने अपने घरों को बंद कर लिया और डर के मारे पलायन कर गए. हर जगह बोल रहे हैं कि वोट मत डालो. हालांकि, रामपुर में मतदान प्रतिशत भी सबसे कम है. अब ये देखना है कि आजम खान का किला बचता है, या नहीं.

 

UP Nikay Chunav 2022: शहर की सरकार में किन्नर भी होंगे दावेदार , नगर निगम मेयर और नगरपालिका अध्यक्ष पदों पर ठोक रहे दावा

WATCH LIVE TV

Trending news