यूपी में हर परिवार को मिलेगा रोजगार: राशन कार्ड नहीं है तो फौरन बनवाएं, इन योजनाओं का नहीं मिलेगा फायदा
Advertisement

यूपी में हर परिवार को मिलेगा रोजगार: राशन कार्ड नहीं है तो फौरन बनवाएं, इन योजनाओं का नहीं मिलेगा फायदा

अगर आप के राशन कार्ड नहीं है तो आज ही बनवा लें। यूपी सरकार प्रत्येक परिवार को रोजगार दिलाने के लिए और अन्य योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए एक आईडी बनाने जा रही है...

 

यूपी में हर परिवार को मिलेगा रोजगार: राशन कार्ड नहीं है तो फौरन बनवाएं, इन योजनाओं का नहीं मिलेगा फायदा

लखनऊ: यूपी की योगी आदित्यनाथ (Cm yogi Adityanath) राज्य में बहुत जल्द 'परिवार कार्ड' (Parivar Card) जारी करने जा रही है. इसके अंतर्गत सरकारी नौकरी, जॉब्स या स्वरोजगार से वंचित लोगों का पता लगाया जाएगा. राज्य सरकार का प्रयास होगा कि हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी दी जाए या उसे रोजगार से जोड़ा जाए.  

Bahraich: देहज में नहीं मिली मोटरसाइकिल, ससुराल वालों ने बहू को पीट-पीट कर उतारा मौत के घाट, केस दर्ज

‘परिवार कल्याण योजना’ के क्रियान्वयन की तैयारी तेज
यूपी शासन ने प्रत्येक परिवार को रोजगार मुहैया कराने के साथ ही विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए शुरू की जा रही परिवार कल्याण योजना (family welfare scheme) के लिए प्रत्येक परिवार की आईडी बनाने का फैसला किया. यूपी में हर परिवार को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए और सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए ‘परिवार कल्याण योजना’ के क्रियान्वयन की तैयारी तेज कर दी गई है. इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार की पहचान पत्र बनाया जाएगा. इसके तहत प्रदेश में जिन परिवारों के पास पास राशन कार्ड (Ration Card) है, उनके राशन कार्ड को ही परिवार आईडी माना जाएगा.

दिशा-निर्देश जारी,भविष्य में आई डी जरुरी
सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ लेने और प्रमाण पत्र बनवाने में यह आईडी भविष्य में जरूरी होगी. इस संबंध में  इस योजना को लेकर मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने शनिवार को दिशा-निर्देश जारी किए हैं. परिवार के पहचान पत्र के डाटा के आधार पर employment से वंचित परिवारों को चिह्नित कर उन्हें प्राथमिकता के आधार पर मौके उपलब्ध कराए जाएंगे. जो Family राशन कार्ड  (ration Card) के योग्य नहीं है उन्हें Online पोर्टल से निशुल्क परिवार ID उपलब्ध कराई जाएगी. 

नियुक्त होगा एक-एक नोडल अधिकारी
योजना के लिए सभी विभागों को एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त करना होगा. योजना के क्रियान्वयन में अलग-अलग विभागों का डाटा परिवार ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा. विभिन्न सरकारी योजनाओं में आवेदन करते समय वांछित अभिलेखों को Scan कर अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी. योजना लागू होने जाति-निवास सहित अन्य certificate आसानी से बन सकेंगे.

आधार कार्ड का होगा सत्यापन
लाभार्थियों का आधार कार्ड (Aadhar Card)  का वेरिफेकशन कराया जाएगा. इन योजनाओं को शत-प्रतिशत आधार से जोड़ा जाएगा.  आधार न होने की स्थिति  में उनके आधार नंबर प्राप्त करने और संबंधित विभाग की ओर से अभियान चलाकर 15 अगस्त तक आधार कार्ड बनवाया जाएगा. इसके अलावा आय, जाति, जन्म-मृत्यु और निवास प्रमाण-पत्र समेत विवाह पंजीकरण (Registration) को आधार से जोड़ा जाएगा.  इन प्रमाण पत्रों (certificate) में आवेदन के साथ ही राशन कार्ड संख्या, परिवार आईडी प्राप्त करने की व्यवस्था की जाएगी.

जल्द मिलेगा प्रमाण पत्र
ID होने से परिवार के एक सदस्य को जाति, निवास प्रमाण पत्र (Residence Proof) आदि जारी होने पर परिवार के अन्य सदस्यों को जल्द certificate मिल जाएगा. जन्म, मृत्यु certificate भी आसानी से मिल सकेंगे. परिवार आईडी से संबंधित सभी कामों के लिए नियोजन विभाग नोडल विभाग होगा.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 24 जुलाई के बड़े समाचार

WATCH LIVE TV

 

Trending news