Railway Exam Protests: गोरखपुर का साधारण युवक कैसे बना पटना का मशहूर Khan Sir
Advertisement

Railway Exam Protests: गोरखपुर का साधारण युवक कैसे बना पटना का मशहूर Khan Sir

 RRB-NTPC student protests: पटना वाले खान सर बिहार के नहीं उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. खान सर का जन्म यूपी के गोरखपुर में 1993 में हुआ था. उनका पूरा नाम फैसल खान बताया जा रहा है. उन्होंने देवरिया जिले के भाटपाररानी कस्बे के परमार मिशन स्कूल से पढ़ाई की है. उनके पिता इंडियन आर्मी में ऑफिसर रहे हैं. अब वे रिटायर हो चुके हैं. 
 

फाइल फोटो (खान सर)

नई दिल्ली: पिछले दिनों बिहार में छात्रों द्वारा लगाए गए आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट में धांधली के आरोप का मुद्दा अब तेजी से गरमाता जा रहा है. इस पूरे मामले में छात्रों को उकसाने को लेकर एक नाम इन दिनों बेहद ही चर्चा में है और वो नाम है पटना वाले खान सर का. बता दें कि खान सर पर रेलवे भर्ती परीक्षा के छात्रों को विरोध प्रदर्शन करने के लिए उकसाने का आरोप लगा है और इस मामले में उन पर केस दर्ज किया गया है. हालांकि, आज हम पटना वाले खान सर के विवाद के बारे में नहीं बल्कि उनकी व्यक्तिगत और प्रोफेशनल लाइफ के बारें में बता रहे हैं.

गोरखपुर में हुआ था खान सर का जन्म 
पटना वाले खान सर बिहार के नहीं उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. खान सर का जन्म यूपी के गोरखपुर में 1993 में हुआ था. उनका पूरा नाम फैसल खान बताया जा रहा है. उन्होंने देवरिया जिले के भाटपाररानी कस्बे के परमार मिशन स्कूल से पढ़ाई की है. उनके पिता इंडियन आर्मी में ऑफिसर रहे हैं. अब वे रिटायर हो चुके हैं. उनके बड़े भाई भी सेना में कमांडो हैं. एक वीडियो में खान सर ने बताया था कि वह भी एनडीए में जाना चाहते थे. उन्होंने एग्जाम क्लियर भी कर लिया, लेकिन मेडिकल टेस्ट में रह गए. उनका एक हाथ थोड़ा टेढ़ा होने के कारण सलेक्शन नहीं हो पाया था. इसके बाद खान सर ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बीएससी और एमएससी की डिग्री ली थी. 

Shadi Dance Video:दूल्हे ने बीच सड़क पर दुल्हन के सामने जमकर लचकाई कमर, यूजर्स बोले- ये तो डांसर है भाई!

कैसे शुरू हुआ खान सर का टीचिंग प्रोफेशन
बात करें उनकी प्रोफेशनल लाइफ के बारे में तो सबसे पहले उन्होंने पटना में एक निजी कोचिंग में पढ़ाया. उसके बाद में खुद की अपनी कोचिंग क्लासेस चलाना शुरू कर दिया. लॉकडाउन हुआ तो उनके यूट्यूब चैनल ने बड़ी रफ्तार से तरक्की की राह पकड़ ली.

लॉकडाउन में हासिल की लोकप्रियता
पहली बार जब देश में कोरोना महामारी ने दस्तक दी तो उस दौरान लगाए गए लॉकडाउन ने कई लोगों को तबाह कर दिया. कई लोगों को करियर, रोजगार खत्म हो गया. वहीं, यह लॉकडाउन खान सर के लिए बड़ा अवसर साबित हुआ. इस अवसर को भुनाते हुए उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल के जरिए लोकप्रियता हासिल की. उनका जनरल स्टडीज और करेंट अफेयर्स के टॉपिक को ठेठ बिहारी अंदाज में समझाना छात्रों को बेहद ही पसंद आया. इसके अलावा किसी भी टॉपिक को जिस आसान और उम्दा तरीके से वो बताते है कि किसी को भी समझने में देर न लगे. बस यहीं से छात्रों में उनसे पढ़ने को लेकर दीवानगी बढ़ने लगी. आज हर एक छात्र उन्हें जानता है, पेरेंट्स के बीच भी वह बेहद मशहूर है. 

Bhojpuri Video: भोजपुरी गीने पर CUTE बच्चे ने मचाया धमाल, डांस स्टेप की कायल हुई दुनिया

3 साल में यूट्यूब पर 1.45 सब्सक्राइबर्स 
पटना वाले खान सर यूट्यूब की इतनी बड़ी दुनिया के बेहद ही नामचीन कोचिंग टीचर्स में से एक है. खान सर जीएस रिसर्च सेंटर के नाम से उन्होंने 2019 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था. इसी नाम से पटना में उनका कोचिंग इंस्टीट्यूट भी है. वहीं, बात करें उनके यूट्यूब चैनल की तो 3 साल के इतने कम वक्त में आज इस चैनल के 1.45 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं. इसके अलावा इन 3 सालों में इस चैनल के वीडियोज 1 अरब 34 करोड़ 54 लाख 9 हजार 197 बार देखे जा चुके हैं. इतना ही नहीं गूगल प्ले और एप्पल स्टोर पर उनका ऑफिशियल एप्लीकेशन खान सर ऑफिशियल एंड्रॉएड यूजर्स के लिए है.  

अब तक कन्फ्यूजन है कि उनका असली नाम क्या है
खान सर लोकप्रियता के साथ- साथ ही विवादों से भी नाता रहा है. लास्ट ईयर उनके नाम को लेकर बहुत विवाद भी हुआ था. कुछ लोगों का यह दावा था कि वह हिंदू है और उनका असली नाम अमित सिंह है. वहीं, उनके करीबी उनका नाम फैसल बताते है. इस पर विवाद बढ़ने पर खान सर ने एक किस्से का जिक्र करते हुए बताया था कि एक कोचिंग संस्थान में उन्हें पढ़ाने के लिए बुलाया था. संस्थान का कहना था कि छात्रों को न तो अपना नाम बताएं और न ही मोबाइल नंबर दें. इसके बाद से कुछ छात्रों ने उन्हें खान सर बुलाना शुरू कर दिया तो कुछ लोग अमित सिंह कहने लगे. हालांकि, उन्होंने अपना पूरा नाम कभी नहीं बताया. उन्होंने कहा कि जब वक्त आएगा तो सबको पता चल ही जाएगा. अब जहां एक ओर बिहार में एनटीपीसी रिजल्ट का मामला बढ़ता जा रहा है. वहीं, एक बार फिर पटना वाले खान सर के असली नाम की चर्चा तेज होने लगी है.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news