Ayodhya: लक्ष्मण के अवतार थे संत रामानुजाचार्य, अयोध्या में बनी प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे सीएम योगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1387442

Ayodhya: लक्ष्मण के अवतार थे संत रामानुजाचार्य, अयोध्या में बनी प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे सीएम योगी

अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनने से पहले श्रीरामानुजाचार्य जी की प्रतिमा बनकर तैयार है. संत श्रीरामानुजाचार्य को लक्ष्मण भगवान का अवतार बताया जाता है.

Ayodhya: लक्ष्मण के अवतार थे संत रामानुजाचार्य, अयोध्या में बनी प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे सीएम योगी

सत्यप्रकाश/अयोध्या: राम नगरी अयोध्या में पहली बार संत रामानुजाचार्य के जयंती पर 4 फुट की प्रतिमा लगाई गई है. यह प्रतिमा अयोध्या के ऋणमोचन घाट क्षेत्र स्थित 120 वर्ष पुराने अम्मा जी की राधा कृष्ण मंदिर में स्थापित की गई है. 12 अक्टूबर को इस प्रतिमा का अनावरण करने खुद सीएम योगी आदित्यनाथ राम की नगरी पहुंच रहे हैं. इस मौके पर बड़ी संख्या में साधु संत भी मौजूद होंगे.

दक्षिण की स्थापत्य शैली में बना मंदिर
अम्मा जी की राधा कृष्ण मंदिर मंदिर अयोध्या की राम जन्म भूमि से महज 1 किलोमीटर उत्तर दिशा में स्थित है. दक्षिण शैली पर बनी अम्मा जी की राधा कृष्ण मंदिर में संत रामानुजाचार्य की 1000वीं जयंती को उत्सव के साथ मनाए जाने की तैयारी है. जयंती पर अयोध्या में संत रामानुजाचार्य की 4 फुट की प्रतिमा स्थापित की जाएगी. दक्षिण शैली के पूजा विधि विधान से पूजन अर्चन के साथ आयोजन प्रारंभ होगा. तीन दिवसीय आयोजन में 12 अक्टूबर को रामानुजाचार्य की प्रतिमा का अनावरण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया जाएगा. 
यह भी पढ़ें:   UP Politics: निकाय चुनाव से पहले दलित वोट बैंक को साधने में जुटी पार्टियां, जानें क्या है बीजेपी की रणनीति
संत रामानुजार्य हैं लक्ष्मण जी के अवतार
अम्मा जी की राधा कृष्ण ट्रस्ट के सदस्य वाशुदेवन ने कहा कि अयोध्या में अगली बार भगवान श्री रामलला अपनी गर्भगृह में विराजमान होंगे लेकिन उसके पहले राम जन्म भूमि उत्तर की दिशा में स्थित अम्मा जी की राधा कृष्ण मंदिर में संत रामानुजाचार्य की प्रतिमा स्थापित की जाएगी. उनका दावा है कि संत रामानुजाचार्य भगवान लक्ष्मण के ही अवतार हैं. अम्मा जी की राधा कृष्ण मंदिर 120 साल पुराना है. कलयुग में रामानुजाचार्य जी के रूप में लक्ष्मण ने अवतार लिया था. अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर होने से इसकी अहमियत बढ़ जाती है.

Trending news