Benefits Of Fasting: व्रत के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, शरीर और दिमाग दोनों के लिए है बेहद फायदेमंद
Advertisement

Benefits Of Fasting: व्रत के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, शरीर और दिमाग दोनों के लिए है बेहद फायदेमंद

सावन सोमवार 2022 की शुरुआत हो चुकी है. शिवभक्त भोलेनाथ की भक्ति में लीन हैं. पूजा-पाठ और व्रत के माध्यम से उन्हें प्रसन्न करने में लगे हैं. सनातन धर्म में साल भर में बहुत से तीज-त्यौहार आते हैं, जिनमें व्रत और उपवास रखे जाते हैं.

Benefits Of Fasting: व्रत के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, शरीर और दिमाग दोनों के लिए है बेहद फायदेमंद

Benefits Of Fasting: सावन सोमवार 2022 की शुरुआत हो चुकी है. शिवभक्त भोलेनाथ की भक्ति में लीन हैं. पूजा-पाठ और व्रत के माध्यम से उन्हें प्रसन्न करने में लगे हैं. सनातन धर्म में साल भर में बहुत से तीज-त्यौहार आते हैं, जिनमें व्रत और उपवास रखे जाते हैं. धार्मिक आधार पर देखा जाए तो व्रत को श्रद्धा और भक्ति से जोड़ा जाता है.

वहीं, आजकल लोग मोटापा कम करने और फिटनेस बढ़ाने के लिए भी व्रत करने को महत्व देते हैं. आपको बता दें कि व्रत करने से कई फायदे मिलते हैं. इससे न सिर्फ मोटापा कम होता है, बल्कि दिमाग भी मजबूत बनता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि उपवास करने से शरीर को कितने लाभ मिलते हैं. 

उपवास रहने के फायदे
उपवास रखने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे शरीर को डिटॉक्स करने में काफी हेल्प मिलती है. हमारी बॉडी में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थ साफ हो जाते हैं. 

चर्बी कम होती है
फैटी लोगों के लिए व्रत रखने का एक सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इससे वजन कम होता है. दरअसल, उपवास के दौरान फैट बर्निंग प्रोसेस तेज हो जाती है, जिससे चर्बी कम होती है.

Health And Palms: आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहती हैं हाथ की उंगलियां, ऐसे समझें संकेत

इम्यूनिटी बूस्ट होती है
उपवास करने से नई रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं बनती हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती हैं.

कम समय में कर सकते हैं कैलोरी बर्न
उपवास करने से आपके मेटाबॉलिक रेट में 14 प्रतिशत तक इजाफा होता है. इससे कैलोरी बर्न होने में कम समय लगता है.

पाचनतंत्र सही रहता है
उपवास करने के खास फायदों में से एक यह भी है कि इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है. यह उपाय आप जरूर आजमा कर देखें. आप कभी भी पेट खराब होने पर व्रत कर सकते हैं.

कैंसर के मरीजों के लिए फायदेमंद
यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया की एक रिसर्च के मुताबिक, ऐसे कैंसर के मरीजों जो कीमोथेरेपी ले रहे हैं, उनके लिए व्रत रखना फायदेमंद बताया गया है.

Pehchano Kaun: ये बच्ची कभी होटल में थी रिसेप्शनिस्ट, आज भोजपुरी से लेकर हिंदी सिनेमा का है फेमस नाम

दिमाग का सेहत के लिए फायदेमंद
व्रत करना दिमाग की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है. यह व्रत करने के फायदों में सबसे अहम है. उपवास करने से डिप्रेशन और मस्त‍िष्क से जुड़ी दिक्कते दूर करने में मदद मिलती है.

अनहेल्दी खाने से दूरी
सबसे बड़ी बात यह है कि यह जानने के बाद भी की आप अनहेल्दी चीजें खा रहे, आपका खुद पर कोई कंट्रोल नहीं रहता है. उपवास रखने का ये भी फायदा है कि आपको पता चल पाता है कि रोज आप कितना अनहेल्दी खाना खाते हैं. 

तनाव नहीं होता
व्रत रखकर तनाव जैसी बड़ी समस्या को कम किया जा सकता है. व्रत वाले दिन लोग तनाव कम लेते हैं और गुस्सा भी कम करते हैं.इससे दिमाग स्थिर और शांत रहता है. इससे आपको अच्छी नींद आती है.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news