जौनपुर में बसी अयोध्या नगरी, राममंदिर के नक्शे का भव्य गेट और तुलसीदास लिख रहे रामायण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1375316

जौनपुर में बसी अयोध्या नगरी, राममंदिर के नक्शे का भव्य गेट और तुलसीदास लिख रहे रामायण

मां दुर्गा पंडाल के अगल-बगल पूरा गांव बसा हुआ है. यहां पर खपरैल का कच्चा मकान, झोपड़ी, ग्रामीण खेत किसानी करते दिखेंगे. 

जौनपुर में बसी अयोध्या नगरी, राममंदिर के नक्शे का भव्य गेट और तुलसीदास लिख रहे रामायण

अजीत सिंह/राजकुमार दीक्षित: शारदीय नवरात्रि के मौके पर एक दुर्गापूजा कमेटी ने जौनपुर में पूरी अयोध्या नगरी ही बसा दी है. यहां पहुंचने पर आपको लगेगा जैसे हम 80 के दशक के पूर्व के किसी गांव की सैर कर रहे हैं. मुख्य दरवाजे पर राम मंदिर के नक्शे पर सुंदर और गेट का निर्माण किया गया है, तो वहीं बगल में तुलसीदास रामायण लिखते नजर आएंगे.

राम मंदिर के नक्शे का भव्य गेट दिखेगा
यदि आपको भारत की पुरानी परम्परा, संस्कृति और अवध नगरी की झलक देखनी हो तो लाइनबाजार के डाक बंगला चौराहे का रुख करिए.चौराहे पर पहुंचते ही यहां पर मां अष्टभुजी संस्था कन्हईपुर पुलिस लाइन द्वारा बनाया गया अयोध्या में निर्माण हो रहे राममंदिर के नक्शे का भव्य गेट दिखाई पड़ेगा.

रामायण लिखते दिखेंगे तुलसीदास जी 
यह गेट इतना सुंदर बना है कि आप अपने आपको सेल्फी लेने से रोक नही पाएंगे. इस द्वार में प्रवेश करने के बाद आपको रामायण लिखते तुलसीदास जी दिखेंगे.  मां दुर्गा पंडाल के अगल-बगल पूरा गांव बसा हुआ है. यहां पर खपरैल का कच्चा मकान, झोपड़ी, ग्रामीण खेत किसानी करते दिखेंगे. महिलाएं गृहस्थी का कार्य में मशगूल दिखाई देती हैं. कोई कुएं से पानी निकाल रही तो कोई चाकरी चला रही है. चूल्हे पर खाना बनाने से लेकर माखन निकालने का दृश्य बनाया गया है. गांव में प्राथमिक स्कूल भी है जहां बच्चे पढ़ रहे हैं. मां का पंडाल भी पुराने कच्चे मकान के शक्ल में बनाया गया है. उसी पुरानी बखरी में माता रानी को स्थापित करके भक्त मां की आराधना कर रहे हैं.

अयोध्या की झलक जनपदवासियों को दिखेगी
दुर्गा पूजा पंडाल में अवध नगरी बसाने के बारे में पूछे जाने पर संस्था के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश यादव उर्फ मुन्ना और उनके सहयोगी नन्दू ने बताया कि अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बन रहा है. देश मे खुशी का माहौल है. इसलिए हम लोगों ने सोचा कि यहां भी अवध नगरी बसाई जाए. इससे जहां अयोध्या की झलक जनपदवासियों को दिखेगी, वहीं नई पीढ़ी को हमारी पुरानी संस्कृति, सभ्यता और ग्रामीण परिवेश की जानकारी भी होगी. 

WATCH: दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा, गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर !

 

Navratri 6th Day 2022: नवरात्रि के छठे दिन इस विधि से करें मां कात्यायनी की पूजा, हर बाधा हो जाएगी दूर

Rashifal 1st October: कुंभ राशि पर चल रही है शनि की साढ़े साती, करें ये उपाय, जानें नवरात्रि के छठे दिन कैसा रहेगा दिन

Trending news