Stomach Problems: आंत में गंदगी बढ़ने पर बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, जानिए 5 लक्षण और उपाय
Advertisement

Stomach Problems: आंत में गंदगी बढ़ने पर बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, जानिए 5 लक्षण और उपाय

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ हो निवास करता हैं. इसलिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें. ऐसा न करने पर पेट संबंधी विकार उत्पन्न हो जाते हैं. अगर आपका भी पेट भारी रहता है, तो इससे मन भी अप्रसन्न रहता है. दरअसल, हम ध्यान न दें, तो हमारे पेट में धीरे-धीरे गंदगी जमा होने लगती है.

Stomach Problems: आंत में गंदगी बढ़ने पर बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, जानिए 5 लक्षण और उपाय

Stomach Problems: स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ हो निवास करता हैं. इसलिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें. ऐसा न करने पर पेट संबंधी विकार उत्पन्न हो जाते हैं. अगर आपका भी पेट भारी रहता है, तो इससे मन भी अप्रसन्न रहता है. दरअसल, हम ध्यान न दें, तो हमारे पेट में धीरे-धीरे गंदगी जमा होने लगती है. जब पेट में गंदगी ज्यादा हो जाती है, तो हमारा मन भी बेचैन हो जाता है.

आपको बता दें कि भोजन से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है. अगर हमारा भोजन ठीक-ठाक हो तब. ऐसे में पाचन के लिए जरूरी एसिड और केमिकल की सही मात्रा भी मिलती हैं. खाना भी ठीक ढंग से पचता है, लेकिन आज हमारी डाइट में फास्ट फूड, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड शामिल हो चुका है. ये खाद्य पदार्थ हमारी आंत में जाकर गंदगी पैदा करते हैं. इससे गंभीर बीमारियां भी पैदा होती हैं. वहीं, अगर आंत में गंदगी या टॉक्सिन जमा होने लगे, तो समय-समय पर इंडिकेटर भी मिलते हैं. 

अगर आंत में है गंदगी तो बॉडी देती है ये संकेत

आमतौर पर बनी रहती है ये समस्या
आपको बता दें कि पेट में कई तरह की गड़बड़ियां होने पर गैस, ब्लॉटिंग, कब्ज, हार्टबर्न, डायरिया जैसी समस्याएं आमतौर पर बनी रहती हैं. इसका मतलब ये है कि आंत पर अधिक लोड पड़ गया है, जो अंदर की गंदगी को साफ करने में ना काफी है.

अक्सर थकान रहना
अगर आपकी आंख में गंदगी जमा होने लगी है, तो अक्सर आपको थकान महसूस होगी. ऐसे में हमारी आंत में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ जाती है.

नींद कम आना 
अगर आपको गैस, बदहजमी, डायरिया, ब्लॉटिंग आदि की समस्या है, तो अलर्ट हो जाइए. इस स्थिति में नींद भी कम आएगी.

चीनी खाने की चाह में वृद्धि
जब पेट में गंदगी ज्यादा जमा होती है, तो हमें एनर्जी नहीं मिलती. इस एनर्जी के लिए हमें बहुत अधिक मीठा खाने की क्रेविंग होती है.

स्किन पर भी दिखने लगता है असर
अगर पेट में गंदगी बढ़ जाए, तो हमारी स्किन पर भी साफ असर देखने को मिलता है. त्वचा में झुर्रियां, एक्जिमा, सोरोसिस जैसी बीमारियां आमतौर पर होने लगती हैं.

पेट की गंदगी से माइग्रेन
अगर आपकी आंत में लगातार गंदगी बनी हुई है, तो आपको माइग्रेन की समस्या हो सकती है. ऐसे में उल्टी या मतली के साथ भी माइग्रेन हो सकता है.

आंख में कचरा जमा होने पर करें ये उपाय
अगर आपकी आंख में गंदगी है और ऊपर बताई गई समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो सबसे पहले आप फौरन अपना लाइफस्टाइल बदलें. इसके अलावा अधिक मीठा ना खाएं. भोजन चबा-चबा कर खाएं. जंक फूड, फास्ट फूड और ऑइली चीजों के सेवन से बचें. प्रतिदिन एक्सरसाइज करें. सिगरेट और शराब से भी तौबा कर लें. ये सब करने के बाद आप खाने में सलाद, दही, छांछ और हरी पत्तेदार सब्जियों का प्रयोग करें.

Trending news