KCR ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुपये की कीमत अब तक के सबसे निचले स्तर पर
Advertisement

KCR ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुपये की कीमत अब तक के सबसे निचले स्तर पर

Lucknow: हैदराबाद के गोलकुंडा किले में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अपने भाषण में कहा कि केंद्र सरकार में बैठे लोग आम लोगों को घृणास्पद राजनीति में बांटकर अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए घटिया कदम उठा रहे हैं.

KCR ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुपये की कीमत अब तक के सबसे निचले स्तर पर

लखनऊ: केंद्र सरकार के अकुशल प्रबंधन के कारण देश का आर्थिक विकास अवरुद्ध हो गया है.महंगाई बढ़ी है और जरूरी चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुपये की कीमत अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गई है. देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. स्वतंत्रता दिवस पर तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव (KCR) ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा.

नाकामियों को छुपा रही सरकार
हैदराबाद के गोलकुंडा किले में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अपने भाषण में कहा कि केंद्र सरकार में बैठे लोग आम लोगों को घृणास्पद राजनीति में बांटकर अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए घटिया कदम उठा रहे हैं. मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा, तेलंगाना के लोगों और पूरे देश को मेरी हार्दिक बधाई, जो वज्रोत्सव के अवसर पर उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. यह एक विशेष अवसर है जो हर भारतीय के दिल को गौरवान्वित महसूस कराता है. तिरंगे झंडे की उत्पत्ति को 75 साल पूरे हो गए हैं.

इस ऐतिहासिक अवसर को याद करते हुए CM ने कहा
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर को याद करते हुए राज्य सरकार ने हर घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आह्वान किया. इसके अलावा तेलंगाना के कार्यकर्ताओं के हाथों एक करोड़ बीस लाख झंडे बनाए गए और हर घर को मुफ्त में सौंपे गए. तेलंगाना के लोगों ने राज्य सरकार द्वारा दिए गए आह्वान पर उत्साह दिखाकर हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया है. उन्होंने कहा कि भारत की स्वतंत्रता की हीरक जयंती के अवसर पर यह हमारा दायित्व है कि हम उन महान लोगों के बलिदान को नमन करें, जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति इसलिए दे दी, ताकि देश स्वतंत्रता की हवा में सांस ले सके.

संघीय मूल्यों को कमजोर कर रही केंद्र सरकार 
केसीआर ने कहा कि केंद्र सरकार संघीय मूल्यों को कमजोर कर रही है. राज्यों को केवल 29.6 प्रतिशत दिया जाता है, जबकि उन्हें 41 प्रतिशत हिस्सा मिलना चाहिए. सीएम केसीआर ने कहा, तेलंगाना सरकार भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास, आदर्शों और मूल्यों को वर्तमान पीढ़ी तक विस्तार से पहुंचाने के लिए 15 दिनों के लिए भारत के स्वतंत्रता का डायमंड जुबली महोत्सव का आयोजन कर रही है. 8 अगस्त को हमने उत्सव के मुख्य आकर्षण को उत्साह के साथ मनाया। इस महीने की 22 तारीख तक हम पूरे राज्य में देशभक्ति के कई कार्यक्रम मना रहे हैं.

मजबूत आर्थिक शक्ति के रूप में उभरा तेलंगाना 
केसीआर ने कहा कि 12 प्रतिशत की उत्पादन वृद्धि दर के साथ तेलंगाना औद्योगिक प्रगति में अग्रणी राज्य है. तेलंगाना वह राज्य है जो देश में आईटी क्षेत्र के निर्यात में 26.14  प्रतिशत की उच्चतम वृद्धि दर के साथ निर्विरोध बढ़ रहा है. आठ साल की छोटी सी अवधि में तेलंगाना एक मजबूत आर्थिक शक्ति के रूप में उभरा है. यह राष्ट्र निर्माण में एक मजबूत भागीदार बन गया है.

राज्य के अस्तित्व के पहले राजस्व 62 हजार करोड़ था: केसीआर
सीएम केसीआर ने कहा कि 2014-15 में राज्य के अस्तित्व के पहले वर्ष राज्य का राजस्व 62 हजार करोड़ था. हम इसे 2021  तक बढ़ाकर 1.84 लाख करोड़ रुपये कर पाए हैं. यानी सात साल में तेलंगाना राज्य का राजस्व तीन गुना हो गया है. आज तेलंगाना देश में मजबूत आर्थिक संपदा वाले राज्य के रूप में विकसित हो गया है. केसीआर ने कहा कि प्रति व्यक्ति आय औसत आदमी की आर्थिक प्रगति का सही पैमाना है. 

WATCH LIVE TV

Trending news