UP Anganwadi Bharti 2022: यूपी में 52 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सीधी भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन
Advertisement

UP Anganwadi Bharti 2022: यूपी में 52 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सीधी भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन

UP Anganwadi Bharti 2022:  2012 के बाद पहली बार उत्‍तर प्रदेश में इतने बड़े पैमाने पर आंगनबाड़ी विभाग में भर्तियां होने जा रही हैं...... बताया जा रहा है कि इस बार उम्‍मीदवारों की योग्‍यता में बदलाव किया जा रहा....

UP Anganwadi Bharti 2022:  यूपी में  52 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सीधी भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन

लखनऊ: सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले दो महीने के अंदर करीब 52000 महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सीधी भर्ती की जाएगी. यूपी के बाल विकास पुष्टाहार विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है. कार्यकत्रियों के भर्ती प्रक्रिया के नियम में  बदलाव हुआ है. अब इस नौकरी के लिए दसवीं नहीं बारहवीं पास होना जरूरी है.

इतने पदे हैं खाली

यूपी में महिला आंगनबाड़ी के पदों पर भर्ती के लिए कुल 89 हजार पदों को स्वीकृति पहले ही दी जा चुकी है इसमें से 52000 पद अभी रिक्त हैं. राज्य में 2012 के बाद से ही महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पद खाली चल रहे हैं. 

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती के लिए योग्यता
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पदों के लिए अभी तक 10वीं पास होना जरूरी था. हालांकि इसमें कुछ बदलाव किए किए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, इस बार  न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट की गई है. उम्मीदवार का संबंधित जिले का निवासी होना जरूरी है. 

UP Anganwadi Recruitment 2022 के लिए आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए. आंगनबाड़ी भर्ती में क्रमश- विधवा, परित्यक्ता और गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार की महिला उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी. इसके अलावा जातीगत आरक्षण भी लागू होगा.

कार्यकर्ताओं का मासिक मानदेय
आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 4000 रुपये मासिक मानदेय
1500 रुपये मासिक केन्द्र सरकार से विशेष प्रोत्साहन राशि 
400 रुपये प्रतिमाह मोबाइल फोन रीचार्ज का दिया जा रहा है.

केंद्र सरकार ने बदली आंगनबाड़ी भर्ती की योग्यता
अभी तक आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास थी. लेकिन बीते अगस्त में केंद्र सरकार ने इसमें बदलाव करते हुए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास कर दी है.

Jaunpur: अपने पूर्वजों को खोजने वेस्टइंडीज से जौनपुर के बरसठी पहुंची महिला, 142 साल पहले परदादा को अंग्रेज ले गए थे आस्ट्रेलिया
 

 

Trending news