UP Budget 2023 : यूपी बजट में सीएम योगी आदित्यनाथ के इन ड्रीम प्रोजेक्ट पर बरसेगा पैसा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1581494

UP Budget 2023 : यूपी बजट में सीएम योगी आदित्यनाथ के इन ड्रीम प्रोजेक्ट पर बरसेगा पैसा

UP Budget 2023 : यूपी बजट 2023 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट को बड़ा आवंटन मिल सकता है. इसमें पूर्वांचल से लेकर बुंदेलखंड तक की बड़ी परियोजनाएं शामिल हैं. 

UP Budget 2023

UP Budget 2023 : उत्तर प्रदेश विधानसभा में बुधवार का पेश होने वाला बजट करीब 7 लाख करोड़ रुपये का होगा.वित्त मंत्री सुरेश खन्ना योगी सरकार 2.0 का दूसरा बजट पेश करेंगे. यूपी बजट में सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट पर बड़ा फोकस दिख सकता है. इसमें विंध्य कॉरिडोर, फिल्म सिटी, 2025 का महाकुंभ, फ्री टैबलेट स्कीम, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को बड़ा बजट दिया जा सकता है.

मुख्यमंत्री सड़क सुधार योजना पर ध्यान
यूपी के शहरों में बेहतर सड़कों के लिए मुख्यमंत्री सड़क सुधार योजना का ऐलान बजट में हो सकता है. यूपी बजट में वित्त वर्ष 2023-24 में सीएम सड़क सुधार योजना के लिए 1000 करोड़ रुपये के करीब आवंटन हो सकता है. योगी आदित्यनाथ सरकार मुख्यमंत्री सड़क सुधार योजना के जरिये छोटे संपर्क मार्गों और हाईवे को बेहतर बनाने पर ध्यान देगी.

गंगा एक्सप्रेसवे पकड़ रहा रफ्तार
सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा एक्सप्रेसवे का 65 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. यह यूपी का सबसे लंबा 594 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे है.  गंगा एक्सप्रेसवे प्रयागराज, मेरठ, हापुड़, संभल, बदायूं, बुलंदशहर, अमरोहा , शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, प्रयागराज,रायबरेली, प्रतापगढ़  जैसे जिलों को जोड़ेगी.

विंध्य धाम को सौगात संभव
सीएम योगी आदित्यनाथ के 300 करोड़ रुपये के ड्रीम प्रोजेक्ट विंध्याचल कॉरिडोर पर भी बजट में बड़ा तोहफा मिल सकता है. मिर्जापुर के विंध्याचल मंदिर के साथ यह प्रयागराज तक के पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण और सुविधाओं की मांग को पूरा करेगा.

फिल्म सिटी पर ध्यान
सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी के लिए भी बजट में बड़ा आवंटन हो सकता है. ग्रेटर नोएडा में बन रही फिल्म सिटी एक हजार एकड़ में विकसित होनी है. 10 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट के लिए टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है. 

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना पर फोकस
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (MukhyaMantri Kanya Sumangla Yojana) भी सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट में है. इसमें 1 अप्रैल 2019 के बाद जन्मी बालिकाओं को 2 हजार रुपये की एकमुश्त राशि दी जाती है. निशुल्क टीकाकरण पूरा होने के बाद एक हजार रुपये दिए जाते हैं.बेटी के स्कूल में दाखिले पर भी 2 हजार रुपये की राशि दी जाती है. क्लास 6 में प्रवेश पर 2 हजार औऱ क्लास 9 में एडमिशन पर 3000 रुपये की मदद दी जाती है.

गोरखपुर सैनिक स्कूल
सीएम योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट उनके गृह जनपद गोरखपुर का सैनिक स्कूल भी है, जो 
153 करोड़ रुपये से बन रहा है. बजट में इसके लिए भी प्रावधान हो सकता है. सैनिक स्कूल जून से चालू हो जाने की उम्मीद है.ये स्कूल खाद कारखाना परिसर में 50 एकड़ भूमि पर बना है

नोएडा में डेटा सेंटर
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट प्रदेश को पहला डेटा सेंटर देने की थी. 5000 करोड़ रुपये की लागत पहला डेटा सेंटर पार्क बना है. हीरानंदानी समूहने तीन लाख वर्ग फीट में इसका शिलान्यास किया था. इसके पूरी तरह संचालन के लिए बजट में घोषणा संभव है. 

 

UP Budget 2023: इन 5 मुद्दों पर होगी योगी सरकार के महाबजट की नींव, बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान

Trending news