UP में सभी ड्राइविंग लाइसेंस अब होंगे ऑनलाइन, नहीं काटने पड़ेंगे RTO के चक्कर
Advertisement

UP में सभी ड्राइविंग लाइसेंस अब होंगे ऑनलाइन, नहीं काटने पड़ेंगे RTO के चक्कर

UP Driving License to be Online: यूपी परिवहन विभाग अब सभी ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन ही बनाएगा. इसके लिए टेस्ट भी ऑनलाइन होंगे. मैनुअल कोई भी लाइसेंस नहीं बनेगा...

UP में सभी ड्राइविंग लाइसेंस अब होंगे ऑनलाइन, नहीं काटने पड़ेंगे RTO के चक्कर

UP New Traffic Rules: उत्तर प्रदेश में सड़क हादसों को रोकने के लिए योगी सरकार दो बड़े फैसले लिए हैं. सरकार की कैबिनेट बैठक में परिवहन विभाग के दो प्रस्तावों पर मुहर लग गई है. अब परिवहन विभाग के वाहनों का मैन्युअल फिटनेस टेस्ट नहीं होगा. राज्य के हर जिले में ऑटोमेटिक टेस्टिंग मशीन लगाई जाएगी. अभी तक वाहनों की यह टेस्टिंग मैन्युअल होती थी. बड़ी खबर यह है कि इससे प्रदेश में लगभग 500 करोड़ रुपये का निवेश आएगा. 

यह भी पढ़ें: Lowest Crime Rate in UP: दंगामुक्त यूपी पर NCRB की मुहर, सिर्फ एक मामला सामने आया, जानें किन राज्यों में सबसे ज्यादा केस

1500 से ज्यादा रोजगार का मौका
जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में हर जिले में एक-एक एटीएस यानी ऑटोमेटिक टेस्टिंग मशीन स्थापित की जाएंगी. यह काम पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर होगा. वहीं, इससे लगभग 1500 से ज्यादा प्रत्यक्ष रोजगार भी सृजित हो सकेंगे.

यह भी देखें: नोएडा के गालीबाजों के बाद गुरुग्राम में शख्स ने निर्दोष सिक्योरिटी गार्ड पर बरसाए थप्पड़, Video हुआ वायरल

ड्राइविंग लाइसेंस पूरी तरह से ऑनलाइन
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने जानकारी दी है कि अब सभी ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कर दिए जाएंगे. इससे भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से लगाम लग सकेगी और रिश्वत की आढ़ में गलत काम भी रोके जाएंगे. परिवहन विभाग में अब सभी ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन ही बनाएगा. मैनुअल कोई भी लाइसेंस नहीं बनेगा. वहीं, यह भी बता दें कि लाइसेंस बनवाने से पहले टेस्ट होगा और बिना ऑनलाइन टेस्ट पास किए किसी का ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन सकता. 

इससे साफ है कि अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आमजन को बार-बार आरटीओ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. काम भी आसान हो जाएगा और भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगाया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: Kannauj News: रेप पीड़िता की मां से दुष्कर्म करने वाला इंस्पेक्टर गिरफ्तार, एक महीने पहले हुआ था प्रमोशन

परिवहन विभाग में 744 सिपाहियों की भर्ती
इतना ही नहीं, लखनऊ परिवहन विभाग में अब 744 सिपाहियों की भर्ती को मंजूरी भी मिल गई है. परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा है कि अब सिपाहियों को समूह ग में कर दिया गया है. उनकी शैक्षिक योग्यता भी इंटरमीडिएट कर दी गई है. यह भर्ती अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करेगा.

हरियाणवी गाने 'देखकर फिटिंग तेरे सूट-सलवार की...' पर लड़की ने मटकाई गजब की कमर, देख घायल हुए लोग

 

Trending news