UP Scholarships: योगी सरकार करीब 55 लाख स्टूडेंट्स को देगी स्कॉलरशिप, जानें कब और किसे मिलेगा लाभ?
Advertisement

UP Scholarships: योगी सरकार करीब 55 लाख स्टूडेंट्स को देगी स्कॉलरशिप, जानें कब और किसे मिलेगा लाभ?

UP Scholarships: माना जा रहा है कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार करीब 16 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई का लाभ मिलने वाला है... कोविड के चलते ज्यादातर शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान बंद पड़े थे. जिसके कारण बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं वजीफा और फीस भरपाई पाने के लिए आवेदन नहीं कर सके थे.

UP Scholarships: योगी सरकार करीब 55 लाख स्टूडेंट्स को देगी स्कॉलरशिप, जानें कब और किसे मिलेगा लाभ?

मयूर शुक्ला/लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव से पहले मौजूदा राज्य के करीब 16 लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति (Scholarship) देगी. पिछली बार कोरोना के कारण काफी छात्र आवेदन नहीं कर सके थे. सरकार प्रदेश के करीब 55 लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई का लाभ देगी.  इस योजना में सामान्य, ओबीसी यानी पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक सभी वर्गों के छात्र शामिल होंगे.  

करीब 16 लाख छात्रों को मिलेगा लाभ
माना जा रहा है कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार करीब 16 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई का लाभ मिलने वाला है. बता दें कि पिछले साल सामान्य, ओबीसी (OBC), एससी, एसटी (ST) और माइनॉरिटी सभी वर्गों के करीब 39 लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई का लाभ मिला. कोविड के चलते ज्यादातर शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान बंद पड़े थे. जिसके कारण बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं वजीफा और फीस भरपाई पाने के लिए आवेदन नहीं कर सके थे.

समाज कल्याण विभाग के मुताबिक आए इतने आवेदन
छात्रवृत्ति और फीस भरपाई स्कीम और उसके लिए आए आवेदनों के संबंध में समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) के संयुक्त निदेशक के मुताबिक इस बार सभी वर्गों से कुल 72 लाख 44 हजार आवेदन आए जिनमें से 17 लाख आवेदन प्रीमैट्रिक यानी दसवीं कक्षा (10th class) से पहले और 55 लाख 37 हजार पोस्ट मैट्रिक यानी दसवीं से ऊपर की कक्षाओं में पढ़ने वाले आवेदकों के आवेदन हैं.  इनमें से आवेदन पत्र की खामियों, मेरिट की अनिवार्यता और बजट की उपलब्धता समेत अन्य पर आधारित कारणों की वजह से करीब 55 लाख आवेदकों को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई का लाभ मिल पाएगा.

55 लाख छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, समाज कल्याण विभाग की तरफ से छात्रों के खातों में 28 दिसंबर तक स्कॉलरशिप के पैसे भेज दिए जाएंगे. 15 जनवरी तक सभी छात्रों को पैसा मिल जाएगा. बता दें, पिछले साल कोरोना संकट के चलते 39 लाख छात्र-छात्राओं को ही स्कॉलरशिप मिली थी. इनमें अनुसूचित जाति-जनजाति, सामान्य वर्ग के गरीब, ओबीसी और अल्पसंख्यक छात्र-छात्राएं शामिल हैं, लेकिन इस बार पिछले साल के मुकाबले करीब 16 लाख और अधिक छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा मिलेगी. इस तरह लगभग 55 लाख छात्र-छात्राओं को इस साल पैसे दिए जाएंगे. 

नोट: स्टूडेंट्स उत्तर प्रदेश के स्कॉलरशिप की ऑफिशयल वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर जाकर किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं.

आखिर सीएम योगी को क्यों करना पड़ा सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को फोन..पढ़ें क्या हुई बात?

यूपी-उत्तराखंड आज की हलचल: क्रिसमस डे पर सीएम योगी बांटेंगे फ्री मोबाइल और टैबलेट, इसके अलावा इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर,पढ़ें

WATCH LIVE TV

Trending news