'सर्फ की कंपनी को लेकर पति से विवाद तो कोई शादी के लिए परेशान' डायल 112 पर मिल रहीं अजीबोगरीब शिकायतें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1467368

'सर्फ की कंपनी को लेकर पति से विवाद तो कोई शादी के लिए परेशान' डायल 112 पर मिल रहीं अजीबोगरीब शिकायतें

Gorakhpur News:  अजीबो-गरीब समस्‍याओं की वजह से पुलिस को परेशान भी होना पड़ रहा है. हालांकि ऐसे लोगों पर कार्रवाई के बाद फर्जी सूचना देने वालों में कमी आई है. फिर भी दो से चार मामले पुलिस के पास रोजाना पहुंच जाते हैं. 

'सर्फ की कंपनी को लेकर पति से विवाद तो कोई शादी के लिए परेशान' डायल 112 पर मिल रहीं अजीबोगरीब शिकायतें

विनय सिंह/गोरखपुर: लोगों को मुसीबत में तुरंत मदद पहुंचाने के लिए पुलिस हेल्पलाइन सुविधा शुरू की गई. सूचना देते ही डायल 112 वाहनों पर तैनात पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचकर पीड़ितों को मदद मुहैया कराते हैं. लेकिन लोगों की अजीबो-गरीब समस्‍याओं की वजह से पुलिस को परेशान भी होना पड़ रहा है. इनमें फर्जी सूचना देने के मामले भी शामिल हैं. हालांकि ऐसे लोगों पर कार्रवाई के बाद फर्जी सूचना देने वालों में कमी आई है. फिर भी दो से चार मामले पुलिस के पास रोजाना पहुंच जाते हैं. 

डायल 112 प्रभारी निरीक्षक राशिद ने बताया कि पिछले अक्टूबर से नवंबर महीने तक करीब 1155 शिकायत पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज हुईं हैं. जिसमें डायल 112 के जरिए करीब 40 मामले फर्जी सामने आए हैं. डायल 112 की सूचना पर पुलिस मदद के लिए मौके पर पहुंचती है, लेकिन मामला फर्जी निकलता है. इतना ही नहीं बिल्ली कुएं में गिर गई है, कुत्ता गली में मर गया है.ऐसी फर्जी शिकायत दर्ज कराकर पुलिस का समय व्यर्थ किया जा रहा है. इससे पुलिस का समय व्यर्थ चला जाता है और विभाग को आर्थिक हानि भी झेलनी पड़ती है. 

23 नवंबर को शहर के पाश इलाके में रहने वाली एक महिला की डायल 112 पर मारपीट की शिकायत दर्ज कराई गई. आनन फानन में जब डायल - 112 की टीम जब महिला के घर पहुंची तो वह हैरान रह गई. वहां पत्नी का पति से विवाद हुआ था. पत्नी का आरोप था कि उसने जो सर्फ मंगाया था, पति वो ना लाकर दूसरी कंपनी का ले आया. जिसे पति ने वापस करने से इनकार कर दिया और इसी बात को लेकर दोनों के बीच विवाद हो गया. बस इतने में मामला पुलिस तक पहुंच गया. डायल-112 की टीम ने दोनों को समझाने का भी प्रयास किया, लेकिन वे नहीं समझे. लिहाजा मामला महिला थाने तक पहुंचा. जहां पति-पत्नी अलग रहने की बात कहने लगे.पुलिस ने बड़ी मुश्किल से समझौता कराकर मामले को शांत कराया.

इसी तरह 13 नवंबर को एक युवक ने फोन कर झूठी सूचना देकर डायल 112 पुलिस बुला ली. शिकायत पर जब डायल - 112 की टीम पहुंची तो खुद पुलिस का दिमाग घूम गया. वहां जाकर पता चला कि एक युवक जिसकी शादी नहीं हो रही है. वो घर वालों को इधर-उधर कॉल करके परेशान करता है. इससे पहले भी कई बार पुलिस बुला लिया है. 

हालांकि डायल 112 को कई बार मौके पर पहुंचने व तत्परता के कारण शाबाशी भी मिलती हैं. बीते 16 अक्टूबर को तिवारीपुर क्षेत्र में एक युवक को डूबते हुए की सूचना पर पहुंच डायल - 112 की टीम ने बचाया. तिवारीपुर क्षेत्र में ही बच्चों के तस्करों को भी पकड़वाने में टीम का अहम रोल रहा है. बीते दिनों राजघाट क्षेत्र में आत्महत्या करने जा रही युवती को डायल - 112 की टीम ने बचाया. डायल 112 प्रभारी निरीक्षक राशिद ने बताया कि सबसे ज्यादा घरेलू हिंसा पति-पत्नी के झगड़े से संबंधित मामले आते है. इसके साथ ही भूत-प्रेत भगाने की शिकायत
जमीन से संबंधित विवाद . राजस्व सड़क और नाली का विवाद भी रोजाना आते हैं.

Trending news