Weather Update: उत्तर भारत में ठंड-कोहरे का डबल अटैक, जनवरी में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड,सूर्य देवता के दर्शन दुर्लभ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1078609

Weather Update: उत्तर भारत में ठंड-कोहरे का डबल अटैक, जनवरी में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड,सूर्य देवता के दर्शन दुर्लभ

weather update: IMD के अनुसार, अभी ठंड और कोहरे की दोहरी मार पड़ेगी. मौसम विभाग ने कहा कि जनवरी 2022 में इतनी बारिश हुई है कि 122 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों को अभी कुछ दिन ठंड से राहत नहीं मिलेगी....

Social Media

UP Uttarakhand Weather: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत समूचे उत्तर भारत में ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है तो वहीं मैदानी राज्यों में बारिश और सर्द हवाओं ने परेशानी बढ़ा दी है. इस बीच मौसम विभाग ने अभी ठंड से राहत नहीं मिलने की चेतावनी दी है.

यूपी-उत्तराखंड हलचल: आज इन राजनीतिक खबरों पर रहेगी पूरे दिन नजर, जिसका होगा आप पर असर, फटाफट पढ़ें

सूर्य देवता के दर्शन दुर्लभ
उत्तर भारत में ठिठुरन वाली ठंड ने जीना मुहाल कर दिया है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी ने मैदानी राज्यों में ठिठुरन बढ़ा दी है. जनवरी की ठंड में मॉनसून के मौसम जैसी बरसात (Rain) हो रही है. बारिश और घने बादलों ने सूर्य देवता के दर्शन दुर्लभ कर दिए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने अभी ठंड से राहत नहीं मिलने की चेतावनी दी है.

बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड
IMD के अनुसार, अभी ठंड और कोहरे की दोहरी मार पड़ेगी. मौसम विभाग ने कहा कि जनवरी 2022 में इतनी बारिश हुई है कि 122 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों को अभी कुछ दिन ठंड से राहत नहीं मिलेगी.

इससे पहले 1995 और 1989 में जनवरी में ऐसी बारिश देखने को मिली थी. मौसम वैज्ञानिक आरके जीणामणि ने कहा कि जनवरी 2022 की बरसात ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया क्योंकि जनवरी में अब तक 88 मिलीमीटर की बरसात हो चुकी है, जो 1901 के बाद मौसम के मौजूद डेटाबेस में सबसे ज्यादा है.

अगले हफ्ते पूरे प्रदेश में शीतलहर की संभावना

फिलहाल, मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिप्रेशन की वजह से अगले एक हफ्ते तक यूपी में भयंकर ठंड पड़ने वाली है. माना जा रहा है कि अगले 48 घंटे में पूरे प्रदेश में शीतलहर आ सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश की वजह से प्रदेश के अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं, न्यूनतम तापमान बढ़ सकता है, जिससे रात में ठंड कम होने के आसार हैं.

उत्तराखंड में नहीं रुक रही बर्फबारी
उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड में भी ठंड बरकरार है. यहां कई इलाकों में बर्फबारी थमने का नाम नहीं ले रही. यही वजह है कि मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं और कड़ाके की ठंड बनी हुई है. बीते शनिवार लगभग पूरे उत्तराखंड में बादल छाए रहे और मसूरी, नैनीताल और चारधाम समेत आसपास की चोटियों में पर भारी बर्फबारी देखी गई. वहीं, निचले इलाकों में बारिश का कहर जारी रहा.

UP Vidhan Sabha Chunav 2022: यूपी में कांग्रेस को VOTE देकर खराब न करें मतदान, लोगों की नजर में ये वोट कटवा पार्टी-मायावती

WATCH LIVE TV

Trending news