Weather Update In UP: दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, हल्की बूंदाबादी से बढ़ी ठंड
Advertisement

Weather Update In UP: दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, हल्की बूंदाबादी से बढ़ी ठंड

एक ओर मौसम का बदलाव दूसरी ओर पॉल्यूशन से होने वाला धुंआ, दोनों ही आपकी सेहत (health) पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहें.

Weather Update In UP: दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, हल्की बूंदाबादी से बढ़ी ठंड

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. दिसंबर शुरू होने के साथ ठंड के साथ कोहरे की चादर बढ़ने लगी है. इसी के साथ प्रदूषण अभी भी अपनी जगह बनाए हुए है. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का लेवल लगातार बढ़ता जा रहा है.

UP Scholarship: सीएम योगी ने दिया छात्रों को तोहफा, स्टूडेंट्स के खाते में आए स्कॉलरशिप के 458.66 करोड़ रुपये

सुबह के समय ही नहीं बल्कि दोपहर में भी धुंध (FOG) छाई रहती है. इसका सबसे बड़ा कारण प्रदूषण (Pollution) भी है. एक ओर मौसम का बदलाव दूसरी ओर पॉल्यूशन से होने वाला धुंआ, दोनों ही आपकी सेहत (health) पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहें. 

पोषण अभियान के अन्तर्गत आंगनबाड़ी वर्कर्स को हर महीने मिलेगी इतनी प्रोत्साहन राशि, इस App के बिना नहीं उठा पाएंगे लाभ

यह दर्ज किया गया कल का तापमान 
बीते दिन यूपी (uttar pradesh) के बरेली का तापमान (temperature) मैक्सिमम 22.7 और मिनिमम 14.9, फुर्सतगंज मैक्सिमम 27.6 मिनिमम 13.4, गोरखपुर मैक्सिमम 26.8 मिनिमम 14.6, लखनऊ एयरर्पोट मैक्सिमम 25.6 मिनिमम 16.4, मेरठ मैक्सिमम 22.8  मिनिमम 12.6, वाराणसी मैक्सिमम 26.6 मिनिमम 10.5 दर्ज किया गया. इसके अलावा अलीगढ़, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, मथुरा, गाजियाबाद, कानपुर, मुजफ्फरनगर का तापमान नॉर्मल रहा. 

ऑस्ट्रेलिया से आईं क्रिकेटर Poonam Yadav आगरा में क्वॉरंटाइन, टूरिस्ट को लेकर बनाए गए सख्त नियम

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI)
देशभर में कोहरे के साथ प्रदूषण छाया हुआ है. ऐसे में उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद और नोएडा मोस्ट पॉल्यूटेड शहरों की टॉप लिस्ट में शामिल हैं. यूपी के बुलंदशहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 374, मेरठ 352, मुजफ्फरनगर 336, बरेली 329, मुरादाबाद 329, शाहजहांपुर 323 , अलीगढ़ 320, बदायूं 315, इटावा 317,पीलीभीत 327, नोएडा  402 और गाजियाबाद का AQI 408 और  नोएडा का pm 2.5 लेवल है

मियाद पूरी होने के बावजूद जस का तस खड़ा है नोएडा सुपरटेक टावर, बिल्डर ने खत लिख मांगा और समय

पॉल्यूशन बढ़ने से हो रहीं हेल्थ प्रॉब्लम
पॉल्यूशन बढ़ने से लोगों को आंखों में जलन हो रही है. इतना ही नहीं कुछ लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो रही है. ऐसा पहली बार नहीं हैं जब पॉल्यूशन बढ़ने की वजह से इस तरह की समस्याएं हो रही हैं, बल्कि जब भी प्रदूषण का लेवल (Pollution level) बढ़ता है तभी इस तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सामने आने लगती हैं. 

क्या होती है AQI की Category?
51-100 नॉर्मल
101-200 मीडियम
200-300 खराब
301-400 खतरनाक

ऐसे रखें सेहत का ध्यान
बढ़ते प्रदूषण से बचाव के लिए जरूरी है कि जितना हो सके घर में रहें. बाहर जाते समय मास्क पहनकर रखें. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और हेल्दी खाना खाएं.

WATCH LIVE TV

Trending news