UPSSSC: VDO परीक्षा में 'मुन्ना भाई गैंग' का भंडाफोड़, यूपी एसटीएफ ने पकड़ेे 99 सॉल्वर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1755788

UPSSSC: VDO परीक्षा में 'मुन्ना भाई गैंग' का भंडाफोड़, यूपी एसटीएफ ने पकड़ेे 99 सॉल्वर

UPSSSC VDO Exam: यूपी में वीडीओ परीक्षा (VDO Exam) में 'मुन्ना भाई गैंग' (Munna Bhai Gang) का भंडाफोड़ करते हुए यूपी एसटीएफ (UP STF) ने 99 सॉल्वर को धर दबोचा. इन्हें पकड़ने के लिए फेस रिकॉग्निशन तकनीक का इस्तेमाल किया गया. 

Students (File Photo)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल और परीक्षा से पहले पेपर लीक एक अहम मुद्दा बना हुआ है. सरकार लगातार राज्य में नकल विहीन परीक्षा कराने की कोशिश कर रही है. यूपी एसटीएफ (UP STF) ऐसे गिरोह के खिलाफ लगातार एक्शन ले रही है. इसी बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर आयोजित ग्राम पंचायत अधिकारी और ग्राम विकास अधिकारी की परीक्षा में एसटीएफ को बड़ी कामयाबी मिली है. एसटीएफ ने यहां 14 सॉल्वरों को दबोचा है. इस सबके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.

पहले दिन पकड़े गए 99 सॉल्वर

दरअसल, ग्राम पंचायत अधिकारी और ग्राम विकास अधिकारी के 1953 पदों के लिए सोमवार को परीक्षा आयोजित हुई थी. जानकारी के मुताबिक यह परीक्षा 20 जिलों में 737 केंद्रों पर कराई गई थी. पेपर दो पालियों में कराया गया, जिसमें कुल 713586 को परीक्षा देनी थी. इसमें 254302 कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया और 459284 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. इस परीक्षा में सॉल्वर गैंग के शामिल होने की आशंका थी. नकलचियों को पकड़ने के लिए फेस रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर की मदद ली गई और परीक्षा में पहले दिन 99 सॉल्वर पकड़े गए. इसमें पहली पाली में 12 और दूसरी में 87 सॉल्वर पकड़े गए.

UP Police Bharti: सिपाही भर्ती के बाद यूपी में प्रवर्तन कांस्टेबल के 447 पदों पर नौकरी का मौका, जानें कैसे और कहां करें आवेदन

इन केंद्रों पर पकड़े गए सॉल्वर

जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा में सबसे ज्यादा सॉल्वर 14-14 कानपुर और गाजियाबाद के केंद्रों से पकड़े गए. साथ ही लखनऊ से 13, अलीगढ़ से 11, वाराणसी से 9, गोरखपुर और बांदा से 5-5 पकड़े गए. इसके अलावा अन्य अन्य केंद्रों से भी पकड़े गए. इन सॉल्वरों से पैसों के बड़े लेन-देन की बात सामने आ रही है. बताया जा रहा है इनसे आठ से बारह लाख रुपये में परीक्षा देने की डील हुई थी. सोमवार को इन नकलचियों को पकड़ने के बाद मंगलवार को होने वाली परीक्षा में सतर्कता बढ़ा दी गई है.

यूपी पुलिस के दो जवानों ने नाले में गिरे बच्चे को जान पर खेलकर बचाया, सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ, देखें Video

 

Trending news