Uttarakhand Election Exit Poll 2022: बीजेपी और कांग्रेस के बीच हो सकती है कांटे की टक्कर, जानें देवभूमि का एग्जिट पोल?
Advertisement

Uttarakhand Election Exit Poll 2022: बीजेपी और कांग्रेस के बीच हो सकती है कांटे की टक्कर, जानें देवभूमि का एग्जिट पोल?

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव की समाप्ति 14 फरवरी 2022 को ही हो गई थी. अब सबकी नजरें 10 मार्च को आने वाले चुनावी नतीजों पर टिक गई हैं. एक्जिट पोल 2022 के आंकड़ों के अनुसार माना जा रहा है कि उत्तराखंड में इस बार भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. 

Uttarakhand Election Exit Poll 2022:  बीजेपी और कांग्रेस के बीच हो सकती है कांटे की टक्कर, जानें देवभूमि का एग्जिट पोल?

नई दिल्ली: उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव 14 फरवरी 2022 को ही खत्म हो गए थे. वहीं सोमवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 7वें चरण का मतदान भी संपन्न हो गया. अब सबकी नजरें 10 मार्च को आने वाले चुनावी नतीजों पर टिक गई हैं. एक्जिट पोल 2022 के आंकड़ों के अनुसार माना जा रहा है कि उत्तराखंड में इस बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. वहीं आम आदमी पार्टी को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ सकता है. अन्य पार्टियां भी कुछ सीटें लेती नजर आ रही है. 

यदि बहुमत के लिहाज से किसी भी पार्टी के पास सीटें कम पड़ती हैं तो उस समय अन्य पार्टियों का रोल बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है. एक्जिट पोल 2022 के मुताबिक कहां किसकी सरकार बनेगी इसकी एक धुंधली तस्वीर सामने आने लगी है. उत्तराखंड में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को विधानसभा की 70 सीटों में से 36 सीटों पर जीत हासिल करना अनिवार्य है.    

जी न्यूज और एबीपी न्यूज के एक्जिट पोल के नतीजे  
जी न्यूज डिजाइन बॉक्स के एक्जिट पोल के अनुसार, उत्तराखंड की 70 सीटों में से बीजेपी को 26 से 30 सीटें मिलने का अनुमान है, लेकिन कांग्रेस 35 से 40 सीटों के साथ बढ़त बनाती दिखाई दे रही है. वहीं आम आदमी पार्टी शून्य पर सिमटती दिख रही हैं. अन्य के खाते में 3 से 6 सीटें जाने के अनुमान हैं. एबीपी न्यूज सी-वोटर के एक्जिट पोल में बीजेपी को 26 से 32 सीटें मिलती बताई गई हैं. कांग्रेस को यहां भी 32 से 38 सीटों के साथ बढ़त मिलती दिखाई दे रही है. आम आदमी पार्टी को 0-2 सीटें ही मिल रही हैं. जबकि अन्य को 3 से 7 सीटें मिलने की आशंका जताई जा रही है

.fallback 

ईटीजी रिसर्च और इंडिया टुडे के एक्जिट पोल के परिणाम  
ईटीजी रिसर्च के एक्जिट पोल में बीजेपी के खाते में 37 से 40, कांग्रेस के खाते में 29 से 32 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. जबकि आम आदमी पार्टी के पक्ष में 0 से 1 सीट और अन्य के पक्ष में 0 से 2 सीटें जाने का अनुमान है. इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 36 से 46 सीटों के साथ बढ़त मिलती दिखाई दे रही है. वहीं कांग्रेस को 20 से 30 सीटें मिलने का ही अनुमान जताया जा रहा है. आम आदमी पार्टी शून्य पर सिमटती दिख रही है और अन्य को 4 से 9 सीटें मिलती दिख रही हैं. 

UP Election Exit Poll 2022 : क्या यूपी में फिर बनेगी योगी सरकार! एग्जिट पोल ने साफ की तस्वीर

क्या बताते हैं न्यूज 24 टुडेज चाणक्य के एक्जिट पोल ?
न्यूज 24 टुडेज चाणक्य के एक्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी को 43 सीटें, कांग्रेस पार्टी की झोली में 24 सीटें जाती दिख रही हैं तो वहीं आम आदमी पार्टी को यहां भी एक भी सीट मिलती नजर नहीं आ रही. अन्य को भी सिर्फ 3 सीटें ही मिलने की उम्मीद जताई गई है.   

एक्जिट पोल्‍स अंतिम परिणाम नहीं
हालांकि एक्जिट पोल्‍स को अंतिम परिणाम नहीं माना जा सकता. कई बार यह देखने को मिला है कि एक्जिट पोल्‍स के नतीजों को गलत साबित करते हुए असल चुनाव के नतीजे इनसे काफी अलग रहे हैं. आपको बता दें कि पांचों राज्यों (उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर) के चुनाव के नतीजे 10 मार्च यानी गुरुवार को घोषित किए जाएंगे.

Trending news